July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

पाक पीएम के बेटे हमजा की जा सकती है कुर्सी, इस वजह से कोर्ट ने दिया झटका

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की मुसीबतें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं. एक तरफ खुद शहबाज को जहां देश को आर्थिक संकट से उबारने के लिए तमाम तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, इमरान खान भी उन पर लगातार हमले कर रहे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ शहबाज शरीफ के बेटे हमजा शहबाज की पंजाब के सीएम पद की कुर्सी खतरे में है. दरअसल, पाकिस्तान की अदालत ने गुरुवार को पंजाब के सीएम पद के लिए हुए चुनाव में वोटों की गिनती फिर से कराने का आदेश दिया है.
इस आदेश से अब हमजा की कुर्सी पर खतरा आ गया है.
रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में मुख्यमंत्री पद के लिए 16 अप्रैल को वोटिंग हुई थी. इसमें शहबाज शरीफ के बेटे हमजा शहबाज को 197 वोट मिले थे, जबकि बहुमत के लिए 186 वोटों की जरूरत थी. हमजा को जो 197 वोट मिले उनमें इमरान खान की पार्टी के 25 बागी विधायकों के भी वोट थे. शिकायत मिलने के बाद पाकिस्तान चुनाव आयोग ने दलबदल कानून के तहत 20 मई को इन 25 बागी विधायकों की सदस्यता खत्म कर दी थी. इसके बाद भी हमजा सीएम पद पर बने हुए थे. इसे लेकर अदालत में एक याचिका दायर की गई.
अदालत ने सुनवाई करते हुए पंजाब के सीएम पद के लिए फिर से वोटिंग कराने का आदेश दिया है. कोर्ट ने कहा है कि इमरान खान की तहरीर-ए-इंसाफ-पार्टी (पीटीआई) के 25 बागी विधायकों के वोटों को काउंटिंग में शामिल नहीं करना चाहिए. अगर ये 25 वोट हट जाते हैं तो हमजा का फिर से सीएम बनना मुश्किल हो जाएगा. उन्हें बहुमत के लिए जरूरी 186 वोट नहीं मिल पाएंगे.

Related Posts