September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

ऐसे रखें अपने दिल को जिन्दा 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
क स्वस्थ जीवन जीने का सबसे अहम पहलू है दिल का सेहतमंद होना।आपकी जीवनशैली में ऐसी कई चीजें होती हैं, जो आपके दिल की सेहत पर असर डालती है। वहीं कुछ जेनेटिक समस्याओं के कारण भी दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। जंक फूड और दूसरे फास्ट फूड में बड़ी मात्रा में ट्रांस फैट पाए जाते हैं। ये हमारी धमनी में जमा हो जाते हैं, जिससे दिल के लिए ठीक तरह से अपने काम को अंजाम दे पाना मुश्किल हो जाता है। अगर ऐसी स्थिति लंबे समय तक बनी रहती है, तो इससे तनाव पैदा होता है और हम कई तरह की समस्याओं से घिर जाते हैं।
दिल पर तनाव कम करने के लिए आपको स्मोकिंग और एल्कोहल के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए। यह बहुत जरूरी है कि आप अपने आप को तंदुरुस्त रखने के लिए अच्छा खाएं। अगर आप अपने खानपान को लेकर सतर्क नहीं रहेंगे, तो शरीर में खराब कोलेस्टेरोल की मात्रा बढ़ जाएगी, जिससे दिल को नुकसान पहुंच सकता है। दिल की सेहत और कार्य प्रणाली को प्रभावित करने का एक और कारण है तनाव। जिंदगी में सफल बनने के लिए हम इतना तनाव ले लेते हैं कि इससे हमारे दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ता है।
अच्छा भोजन : पौष्टिक तत्व से भरपूर आहार लेने से हमारा शरीर तो बेहतर रहता ही है, साथ ही तनाव भी कम होता है। इससे हमारा दिल भी सेहतमंद रहता है। ऐसे भोजन से बचें जिनमें ज्यादा मात्रा में ट्रांस फैट पाए जाते हैं। अपने वजन को नियंत्रण में रखना होगा मोटापा दिल से संबंधित कई बीमारियों की जड़ है। आप यह पता करें कि आपकी लंबाई के हिसाब से कितना वजन आपके लिए सही है। इसपर नियमित रूप से नजर बनाए रखें। रोज एक्सरसाइज और योगा करें कोई भी एक फिजिकल एक्टिविटी चुन लें और उसे रोज करें। स्पोर्ट्स, एरोबिक्स और डांसिंग से भी हमारे दिल सेहतमंद रहता है।
एक्‍टिव रहें : ज्यादा से ज्यादा फिजिकली एक्टिव रहें। अगर आप पूरे दिन ऑफिस में बैठ कर काम करते हैं, तो खुद को फिजिकली एक्टिव रखने के लिए सुबह या शाम में वॉक पर जाएं या साइकलिंग करें।
गंदी आदत छोडे़ : स्मोकिंग, एल्कोहल और दूसरे नशे को छोड़ दें। यह हमारे शरीर और दिल को काफी नुकसान पहुंचाता है। इन आदतों को धीरे-धीरे छोड़ने की कोशिश करें, पर छोड़ें जरूर।
स्‍ट्रेस ना लें : इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने महत्वकांक्षी हैं। अपने काम और पर्सनल लाइफ से तनाव कम करने की कोशिश करें। आप बेशक अपने करियर पर ध्यान दें पर जिंदगी को एंज्वॉय भी करें। ज्यादा तनाव से दिल की कई बीमारियां होती है। यह बीमारी अनुवांशिक है दिल से जुड़ी कई बीमारियां अनुवांशिक भी होती है। इसलिए जरूरी है कि आप पारिवारिक पृष्ठभूमि को जानें और उसी के हिसाब से सावधानियां बरतें। अगर शुरुआती दौर में ही इसका पता लग जाए तो ज्यादातर मामलों में ईलाज संभव है।
ऑयली फिश का सेवन करें : ऑयली फिश और ओमेगा-3 वाली चीजें खाएं। यह दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। मैकरल, सार्डीन, ट्यूना और सैमन जैसी मछलियां से बड़ी मात्रा में ओमेगा3 फैट मिलता है, जो हमें दिल की कई बीमारियों से बचाता है।
पर्याप्त नींद लें : कम सोने से चिंता, तनाव और स्लिपिंग डिसऑर्डर जैसी कई समस्याएं हो जाती है। इससे दिल की सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है। हमेशा खुश रहें ज्यादा से ज्यादा हंसे और सदा मुस्कुराते रहें। शोध से पता चला है कि अगर आप रोज 15 मिनट भी हसेंगे तो इससे शरीर में खून का प्रवाह 22 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

Related Posts