July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular व्यापार

जरा संभलके करोड़पत‍ि से सीधे कंगाल बनाने रहा यह शेयर

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
म न‍िवेशक शेयर बाजार की चाल का सटीक अंदाजा नहीं लगा पाते. वे एक्‍सपर्ट की राय के आधार पर ही न‍िवेश करने में यकीन रखते हैं. कई बार एक्‍सपर्ट की एडवाइज के आधार पर क‍िया गया न‍िवेश आपको अच्‍छा र‍िटर्न दे जाता है. लेकिन कुछ मौके ऐसे भी होते हैं क‍ि आपको उम्‍मीद के ह‍िसाब से र‍िटर्न नहीं म‍िल पाता. प‍िछले कुछ सालों में भी ऐसा हुआ है. साल 2021 के दौरान कई शेयर ने न‍िवेशकों को मालदार क‍िया है. लेक‍िन कुछ ऐसे भी शेयर हैं जो, ज‍ितनी तेजी से ऊपर चढ़े थे, उतनी ही तेजी से नीचे भी आ रहे हैं.
2021 में कई पेनी स्‍टॉक ने न‍िवेशकों को बंपर र‍िटर्न द‍िया है. कई स्‍टॉक ने एक लाख के न‍िवेश पर करोड़ों का र‍िटर्न भी द‍िया. इस सबके बीच एक पेनी स्‍टॉक ऐसा है, ज‍िसने पहले तेजी का र‍िकॉर्ड बनाया लेक‍िन अब उससे भी ज्‍यादा तेजी से नीचे आ रहा है. आपने यद‍ि एक साल पहले इस स्‍टॉक में 1 लाख का न‍िवेश क‍िया होगा तो आप फायदे में हो लेक‍िन यद‍ि आपने इसे हाई लेवल पर खरीदा है तो आप नुकसान में हैं.

हम आज बात कर रहे हैं एग्रीकल्‍चर सेक्‍टर से जुड़े पेनी स्‍टॉक की. इस कंपनी का नाम Proseed India है. 25 जनवरी 2021 को इस कंपनी का शेयर 35 पैसे का था. एक समय इस शेयर ने 195 रुपये का हाई भी टच किया. उस समय इस शेयर में एक लाख रुपये न‍िवेश करने वालों की रकम बढ़कर 2.88 करोड़ रुपये तक हो गई थी. लेक‍िन अब यह शेयर लगातार नीचे आ रहा है.

यद‍ि आपने इस शेयर में न्‍यूनतम लेवल पर न‍िवेश कि‍या है तो आप फायदे में हैं. लेक‍िन हाई लेवल पर इनवेस्‍ट करने वाले न‍िवेशक नुकसान में हैं. शुक्रवार को बंद हुए सत्र में यह शेयर 20 पैसे की तेजी के साथ 52 रुपये पर पहुंच गया है. यानी 195 रुपये का हाई टच करने के बाद यह शेयर अब 52 रुपये पर आ गया है. यह शेयर का 52 हफ्ते का लो है.

Related Posts