July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

लंबी सांस खीचिये और कमाल देखिये …

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
प दिनभर में कितने बार रिलैक्‍स करते हैं? जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारी लाइफ काम के आगे-पीछे इतनी घिर चुकी है कि हमें आराम करने का मौका ही नहीं मिल पाता। हमारा शरीर और दिमाग कोई मशीन नहीं है जो 24 घंटे काम पर लगा रहेगा, यदि इसे आराम करने का मौका ना मिला तो यह काम करना बंद कर देगा। खुद के लिये समय निकालिये और रिलैक्‍स कीजिये। कैसे करें रिलैक्‍स?
क्‍या इन दिनों आप तुनुकमिजाजी, चिड़चिडे़ और उदास से रहने लग गए हैं? यह सब तनाव के संकेत हैं और इसके स्रोत की खोज करना बहुत जरुरी है। कई लोगों को तो पता तक नहीं चलता कि वे स्‍ट्रेस में हैं लेकिन अगर इसके कारण का पता चल जाए तो अपरे शरीर और दिमाग को ठीक कर सकते हैं। आप चाहे जितना बिजी़ रहें लेकिन खुद के लिये 30 मिनट जरुर निकाल लें।
दूर शरीर को कैसे करें रिलैक्‍स? सांस लेने वाले व्‍ययाम करें। पहले हल्‍की सासों से शुरुआत करें और अपनी हर सांस पर ध्‍यान देना शुरु करें। अपने शरीर को शांत करने के लिये यह सबसे अच्‍छा तरीका माना जाता है। इस व्‍यायाम को करने के लिये किसी शांत जगह पर आंख बंद कर के बैठ जाएं, उसके बाद नाक से सांस लें और मुंह से सांस छोडे़। पांच तक गिनती करें और अंदर तक सांस लें, मुंह से धीरे-धीरे सांस छोडे़। फिर दुबारा पांच तक गिनती करें और ऐसा ही कई बार करते जाएं। इस व्‍यायाम को रोज किया करें।
इसके अलावा महीने में एक बार बॉडी मसाज के लिये भी जाएं।
तमाम कोशिशों के बाद भी नहीं घट रहा वजन, तो पहले यह तरीके अपनाकर मेटाबॉलिज्म को करें बूस्ट अप दिमाग को कैसे करें रिलैक्‍स? कोई भी निगेटिव थिकिंग आपके दिमाग पर बुरा असर डाल सकती है। तो हमेशा पॉजिटिव सोच बनाए रखें चाहे आप कितनी भी बुरी अवस्‍था में फसे हुए हों। इस बारे में सोचिये कि आपको कौन सी चीज़ या फिर किससे बात कर के आपको खुशी महसूस होती है, बस उसी पर अपना सारा फोकस केन्‍द्रित करें। रोजाना योगा या मैडिटेशन करें जिससे दिगाग शांत रहे।

Related Posts