July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

नैंसी पेलोसी इन आयात बंद, चीन ने ताइवान पर किया किया फलों समेत कई सामानों का आयात किया बंद

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
चीन और ताइवान के बीच लंबे समय से चला रहा तनाव अब युद्ध की तरफ बढ़ता दिख रहा है. बुधवार को अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान पहुंचते ही चीन ने आक्रमक रुख अपनाते हुए ताइवान बॉर्डर पर युद्ध अभ्यास शुरू कर दिया, तो अमेरिका को भी बुरे अंजाम भुगतने की धमकी दी. इसके कुछ घंटे बाद ही चीन ने ताइवान क्षेत्र से खट्टे फलों, ठंडे सफेद बालों की पूंछ और फ्रोजन हॉर्स मैकेरल के आयात को निलंबित कर दिया. इस बात की पुष्टि कराची में चीन के महावाणिज्यदूत लिबिजियन ने भी की है.

इससे पहले चीन की तमाम आपत्तियों के बाद नैंसी पेलोसी मिलिट्री विमान से बुधवार तड़के ताइवान पहुंचीं. उनके वहां पहुंचते ही चीन ने कड़ा विरोध जताया और बुरे अंजाम भुगतने की धमकी ताइवान और अमेरिका को दी. रूस ने भी चीन के समर्थन में बयान दिया. वहीं अमेरिका ने इस पूरे मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि चीन ओवररिएक्ट कर रहा है. वहीं ताइवान ने हर तरह की तैयारी की बात कही.

नैंसी पेलोसी ने ताइवान के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन के साथ बैठक के दौरान कहा कि, आज दुनिया लोकतंत्र और निरंकुशता के बीच एक विकल्प का सामना कर रही है. यहां ताइवान और दुनिया में लोकतंत्र को बनाए रखने के लिए अमेरिका का दृढ़ संकल्प कायम है. ताइवान में लोकतंत्र फल-फूल रहा है. इसने दुनिया को साबित कर दिया है कि आशा, साहस और दृढ़ संकल्प चुनौतियों के बावजूद शांतिपूर्ण और समृद्ध भविष्य का निर्माण किया जा सकता है. अब, ताइवान के साथ अमेरिका की एकजुटता पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है. आज मैं वही संदेश लेकर आई हूं.

Related Posts