July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

5 दिन में फ्लैट टमी

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

क्‍या आपको अपनी टमी को फ्लैट बनाना है? तब आपको हमारे बताए गए कुछ नियमों का पालन करना होगा। हर लड़की चाहती है कि उसकी टमी बिल्‍कुल सपाट हो और वह जो भी टॉप या कुर्ती पहने, तो उसमें उसका पेट बिल्‍कुल भी ना निकला हुआ दिखाई दे। कई लोग बहुत सी एक्‍सरसाइज करते हैं ताकि उनका मोटापा कम हो जाए, पर लाख कोशिश के बावजूद भी ऐसा नहीं हो पाता क्‍योंकि वे अपनी डाइट में बहुत सारी शुगर खाते हैं जिससे शरीर में कार्बोहाइड्रेट बढ जाता है। जिम जाने से बेहतर है कि आप नीचे बताए गए इन तरीको का इस्‍तमाल करें।

5 दिन में पाइये फ्लैट टमी 

1. बॉल से करें एक्‍सरसाइज- अगर आप अपनी टम्‍मी कम करना चाहते हैं तो आपको बॉल के सहारे टिक कर एक्‍सरसाइज करनी चाहिये। अपनी पीठ के सहारे लेट जाएं और अपने घुटनों को 90 डिग्री पर रखें। घुटने के बीच में बॉल रखें और धीरे धीरे सांस अंदर बाहर करते हुए आगे की ओर आाएं और अपने पैरों को छूने की कोशिश करें। इसी समय अपने घुटनों को भी अपने सीने के पास लाएं। इस व्‍यायाम को 15 मिनट तक डेली करें।

2. चीनी खाना बंद करें- पेट कम करने के लिये चीनी का सेवन बंद कर के गुड का सेवन करना शुरु करें। इससे आपको आसानी होगी।

3. नमक पर भी कंट्रोल करें- खाने में ज्‍यादा नमक भी तबियत खराब कर सकता है। नमक की अधिक मात्रा से पेट फूल जाता है। ज्‍यादा स्‍पाइसी फूड, स्‍नैक्‍स आदि में बहुत नमक होता है जिससे वजन कम नहीं हो पाता। इन्‍हें खा कर करें वजन कम

4. अपनी डाइट तय करें- जब भी अपनी डाइट प्‍लान करें तो उसमें प्रोटीन और खूब सारा पोषण शामिल करें। इसके अलावा अच्‍छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट भी खाएं।

5. खूब हंसे- आपकी एब्‍स के लिये हंसना बहुत लाभकारी हो सकता है। हंसने से शरीर की सारी बीमारियां दूर होती हैं और पेट में चर्बी भी नहीं जमती। आप जितनी बार हंसेगे, आपके एब्‍स की मसल्‍स उतनी ही ज्‍यादा मजबूत होंगी।

Related Posts