July 7, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

जानते हैं रक्षा-बंधन में रक्षा-सूत्र का महत्व 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :  
गवान शिव के प्यारे महीने सावन में रक्षा बन्धन का त्यौहार मनाया जाता है। भाई-बहन के अद्धभुत प्रेम के प्रतीक रक्षा बन्धन को हर धर्म के लोग बड़ी ही श्रद्धा व सर्मपण भाव के साथ मनाते है। जहां प्रेम है वहॉ किसी भी चीज का भेदभाव नहीं है।
रक्षा बन्धन के बारें में आप सभी लोग जानते है किन्तु मैं आप लोगों को आज कुछ विशेष रोचक जानकारी से अवगत कराने जा रहा हूं।
कलावा या मोली बांधने की प्रथा तब से चली आ रही है, जब से दानवीर राजा बलि की वीरता की रक्षा के लिए भगवान वामन ने उनकी कलाई पर रक्षा सूत्र बॉधा था। शास्त्रों में इस श्लोक का उल्लेख मिलता भी मिलता है। येन बद्धो बली राजा दानवेन्द्रो महाबलः। तेन त्वामानुवध्नामि रक्षे मा चल मा चल।। ब्रहमा, विष्णु, महेश रक्षासूत्र बांधने से त्रिदेव ब्रहमा, विष्णु, महेश व तीनों देवियां लक्ष्मी, सरस्वती व दुर्गा की कृपा बनी रहती है। शरीर की संरचना का प्रमुख नियन्त्रण हाथ की कलाई में होता है। इसलिए कलाई में रक्षा सूत्र बॉधने से आत्म-विश्वास आता है एंव तीनों दोष वात, पित्त व कफ में सन्तुलन बना रहता है, जिससे स्वास्थ्य उत्तम रहता है। ब्लडप्रेशर व तनाव कलावा या मोली बांधने से ब्लडप्रेशर व तनाव का रोग कम होता है। रक्षासूत्र बांधकर जाने से हर क्षेत्र में विजय प्राप्त होती है। यदि बहन भाई से रूठ जाये तो क्या करें? जन्मकुण्डली में बहन का कारक ग्रह बुध होता है। यदि आपका बुध अशुभ है, पापी है या नीच का है तो बहन से आपके रिश्तें मधुर नहीं रहेंगे। किसी भी प्रकार की नोंक-झोक चलती रहेगी।
बहन से रिश्तें मधुर हो जायें इसके लिए आपको रक्षा बन्धन के दिन अपनी बहन को हरें रंग साड़ी, हरे रंग की चूडियॉ उपहार में दें। मीठा पान खिलायें नाक व कान में पहनें वाली कोई वस्तु भेंट करने से भी रिश्तें अच्छे हो जाते है। रक्षा बन्धन के दिन बहन को सौंफ युक्त मीठा पान खिलायें। विष्णु सह्रसनाम का पाठ करें। अपनी बहन को हरे रंग की ब्रेसलेट या कोई अन्य उपहार जो हरें रंग का हो उसे दें। यदि भाई नाराज हो तो बहनें क्या करें? भाई का कारक ग्रह मंगल होता है।
स्त्रियों की कुण्डली में मंगल अशुभ, नीच का या भावसन्धि में फंसा है तो भाई से रिश्तें अच्छे नहीं रहेंगे। बहनें रक्षा बन्धन के दिन सबसे पहले हनुमान जी को रखी बॉधे और उसके बाद भाई को राखी बॉधते वक्त हनुमान जी की दाहिने भुजा से लिया हुआ वन्दन भाई को लगायें। ऐसा करने से आपस में प्रेम सम्बन्ध मजबूत होंगे।
आज के दिन बहनें सुन्दर काण्ड का पाठ करके भाई को राखी बॉधें तथा बेसन लडडू खिलायें। बहनें अपनें भाईयों को गहरे लाल रंग का कोई उपहार दें। रक्षाबन्धन के दिन बहनें अपनें भाईयों को अपने हाथों से भोजन करायें तथा केसर युक्त कोई मीठी वस्तु अवश्य खिलायें। भाई को राखी बॉधते समय बहन मन में कार्तिकेय भगवान का स्मरण करें। हे कार्तिकेय जी मेरे और भाई के बीच रिश्तें हमेशा मधुर बनें।

Related Posts