September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular खेल

20 गेंदों में 67 रन बनाने वाला नेशनल क्रिकेटर ई-रिक्शा चलाने को हुआ मजबूर

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
स्पेशली-एबल्ड दिव्यांग क्रिकेटर राजा बाबू ने 2017 में दिल्ली के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट में उत्तर प्रदेश के लिए 20 गेंदों में 67 रन बनाए और अब ई-रिक्शा चला रहे हैं. वह सिर्फ गुजारा करने के लिए गाजियाबाद में दूध भी बेच रहे हैं. मेरठ में अर्धशतक बनाने वाले इस शख्स को ‘हौसलों की उड़ान’ के नाम से भी जाना जाता है. इस उपलब्धि के लिए बाबू को बहुत प्रशंसा मिली और उसे खेल के माध्यम से पुरस्कृत करने का वादा मिला. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एक स्थानीय व्यवसायी ने भी आगे आकर क्रिकेटर को एक ई-रिक्शा उपहार में दिया, जिसका उपयोग राजा अब जीवकोपार्जन के लिए कर रहे हैं.

अफसोस की बात है कि कोविड -19 महामारी ने राजा के क्रिकेट करियर को बर्बाद कर दिया. एक चैरिटबल संस्थान दिव्यांग क्रिकेट संघ (डीसीए) जिसने राज्य में विकलांग क्रिकेटरों का समर्थन किया, पैसे की कमी के कारण राजा जैसे लोगों का समर्थन नहीं कर सका. राजा ने कहा, ‘इसने सचमुच हमारी कमर तोड़ दी. पहले कुछ महीनों के लिए, मैंने गाजियाबाद की सड़कों पर दूध बेचा और एक ई-रिक्शा चलाया. मेरी टीम के बाकी साथी उस दौरान मेरठ के ‘दिव्यांग ढाबे’ में डिलीवरी एजेंट और वेटर के रूप में काम करते थे. यह ढाबा एसोसिएशन (डीसीए) के संस्थापक और कोच अमित शर्मा द्वारा खोला गया था.’

31 वर्षीय राजा अब अपना ई-रिक्शा दिन में 10-12 घंटे चला रहे हैं और वह मुश्किल से 200-300 रुपये प्रतिदिन कमाते हैं. वह इन पैसों से पत्नी और बच्चों को सपोर्ट करते हैं.

Related Posts