July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

पुतिन ने महिलाओं से कहा 10 बच्चे पैदा करो पैसे लो 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :

रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने अपने देश की महिलाओं को 10 बच्चे पैदा करने का टास्क दिया है. उन्होंने इसके लिए नकद इनाम का भी ऐलान किया है और ऐसा करने वाली महिलाओं को 10 लाख रुबल यानी भारतीय करंसी के मुताबिक करीब 13 लाख रुपए दिए जाएंगे. इसके साथ ही उन्हे ‘मदर हीरोइन’ नाम का अवॉर्ड भी दिया जाएगा. इस स्कीम के अनुसार महिलाओं को एक साथ पूरी रकम दी जाएगी. यानी ये रकम 10वें बच्चे के एक साल का हो जाने पर यानी उसके पहले जन्मदिन पर मां के अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी. यही नहीं मां किसी हमले में या हादसे में अपना बच्चा खो भी देती है तो भी उसे पूरे 13 लाख रुपए दिए जाएंगे.

सवाल ये है कि रूस ऐसा क्यों कर रहा है. दरअसल रूस भले ही क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा देश है, लेकिन वहां की आबादी कई दशकों से लगातार घट रही है. 2021 के बाद से, कोरोना महामारी के दौरान रूस की जनसंख्या में गिरावट की दर लगभग दोगुनी हो गई है. 2022 की शुरुआत में रूस की जनसंख्या में लगभग चार लाख की गिरावट आई है. वर्ष 2021 में आबादी घटने की जो दर थी, वर्ष 2022 मे उससे तीन गुनी तेज रफ्तार से आबादी घटी है. ये पिछले 30 वर्षों में आबादी घटने की सबसे तेज दर है.

अगर यही रफ्तार बनी रही तो 2050 तक रूस की आबादी घट कर 13 से 14 करोड़ के बीच ही रह जाएगी. इसमें भी बुजुर्गों की संख्या ज्यादा होगी. कहा जा रहा है कि यूक्रेन युद्ध में रूस (Russia) अपने 50 हजार से अधिक लोगों को खो चुका है. पिछले कई सालों से रूस अपनी जनसंख्या को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है, लेकिन वो असफल ही रहा है. जनसंख्या बढ़ाने के लिए रूस जो स्कीम लेकर आया है, वो कई नई स्कीम नहीं है. दूसरे विश्व युद्ध के दौरान बड़े पैमाने पर रूस ने अपने लोगों को जंग में खो दिया था.

दूसरे विश्वयुद्ध से पहले वर्ष 1941 में रूस की आबादी करीब 19.5 करोड़ थी, 1946 में ये घट तक 17.6 करोड़ रह गई थी.

Related Posts