October 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

सफल पैर चूमेगी अगर दिन के अनुसार अपने पास रखें फूल

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

प्रकृति और मनुष्य का संबंध अनादि काल से रहा है। दोनों एक दूसरे के बगैर अधूरे हैं, इसीलिए हिंदू पूजा पद्धति में पेड़, पौधों, फूल, पत्तियों को प्रमुखता से शामिल किया गया है। क्या आप जानते हैं फूलों का महत्व धर्म और ज्योतिष शास्त्र में भी काफी है। जिस तरह सप्ताह के प्रत्येक दिन का संबंध एक-एक ग्रह से होता है, उसी प्रकार उस ग्रह से संबंधित एक रंग और उससे जुड़ा एक फूल होता है। वार से संबंधित फूल उस दिन अपने पास रखने से उस दिन को आप अपने अनुकूल बना सकते हैं। यानी उस दिन आपके किसी कार्य में रूकावट नहीं आएगी। सोमवार-मंगलवार को कौन सा फूल अर्पित करें भगवान को….

सोमवार : सोमवार चंद्र का दिन है और चंद्र मनुष्य के मन का प्रतीक है। यह कल्पनाओं और विचारशीलता का प्रतिनिधित्व करता है। इस दिन यदि आप लेवेंडर का फूल अपने इष्ट देवता को अर्पित करेंगे और इसे अपने पास रखेंगे तो उस दिन आपके सभी कार्य आसानी से पूरे हो जाएंगे।

मंगलवार : मंगलवार मंगल ग्रह का दिन है। मंगल का रंग लाल है, इसलिए इस दिन लाल रंग का फूल अपनी पूजा में रखना चाहिए। मंगलवार को पूरे दिन अपने पास लाल गुलाब अवश्य रखें। इससे कोई बाधा नहीं आएगी। संकट दूर रहेंगे और आप ऊर्जावान महसूस करेंगे।

बुधवार : बुधवार का दिन बुध ग्रह का दिन है। इस दिन अगर आप लिली यानी कुमुद के फूल अपने साथ रखेंगे तो आप मानसिक तनाव और अवसाद से दूर रहेंगे। इस फूल के पास रहने से आप सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रहेंगे।

गुरुवार : गुरुवार का दिन देवगुरु बृहस्पति को समर्पित है। इस दिन अगर आप किसी भी रूप में कमल का फूल अपने साथ रखेंगे तो आपका दिन अनुकूल बन जाएगा। कमल का फूल अध्यात्म से संबंध रखता है। इसलिए इससे आपमें वैचारिक दृढ़ता जाएगी। निर्णय क्षमता मजबूत होगी।

शुक्रवार : प्रेम और भौतिक सुख-सुविधाओं से संबंधित ग्रह है शुक्र और इसका दिन है शुक्रवार। इस दिन यदि आप अपने पास वॉयलेट रंग का फूल रखेंगे तो यह न केवल आपके आसपास का वातावरण शुद्ध रखेगा, बल्कि आपमें साहस का संचार होगा। आपके आकर्षण प्रभाव में वृद्धि होगी।

शनिवार : शनिवार का दिन न्याय के देवता शनि ग्रह का दिन है। इस दिन अगर आप मॉर्निंग ग्लोरी फूल अपने साथ रखेंगे तो आपके लिए खुशियों की सौगात लेकर आ सकता है। इससे आप बेवजह के विवादों से बचे रहेंगे और किसी प्रकार की दुर्घटना की आशंका भी नहीं रहेगी।

रविवार : भगवान को अर्पित करें रविवार का दिन सूर्यदेव को समर्पित है। इस दिन गुलनार या गुड़हल के फूल अपने पास रखेंगे तो समस्त संकटों से दूर रहेंगे। आप जिस किसी भी काम में हाथ डालेंगे वह बिना किसी बाधा के पूरा होगा।

Related Posts