July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक सफर

पिछले 60 साल से जल रहा यह शहर, फिर जी रहे सिर्फ 5 लोग

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
ह शहर अमेरिका के पूर्वी तट पर बसे पेंसिल्वेनिया राज्य में पड़ता है. कभी यह अपने खदानों के लिए जाना जाता था. बड़ी संख्या में यहां खनन का काम होता था. मई 1962 में एक कचड़े के ढेर में आग लग गई, जो धीरे-धीरे फैलते हुए जमीन से हजारों फीट नीचे कोयले के खदान तक पहुंच गई. आग लगने की घटना को 60 साल बीत गए लेकिन यह अब तक नहीं बुझ सकी है.

ऐसा नहीं है कि यहां आग बुझाने की कोशिश नहीं हुई. सरकार ने तमाम उपाय किए, लेकिन कोई भी सफल नहीं रहे. यहां कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी हानिकारक गैसें ढहती हुईं जमीन की दरारों से रिसती रहती हैं, जिससे यहां रहना काफी खतरनाक है. यही वजह है कि लोग यहां से जा चुके हैं. हालांकि 5 लोग अब भी यहां रहते हैं.

आग लगने के 20 साल बाद तक लोग यहां रहते थे. वर्ष 1981 में, टॉड डोंबोस्की नाम एक 15 वर्षीय लड़का अपने घर के पीछे खेल रहा था. अचानक जमीन में दरार आई और वह नीचे गिरने लगा. हालांकि उसके घर वालों ने उसे किसी तरह बचा लिया, लेकिन तब से ही लोगों ने इसे खाली करना शुरू कर दिया.

हालांकि इस दौरान 5 निवासियों ने शहर खाली करने से इनकार कर दिया. वे अब भी वहीं रहते हैं. इसके लिए उन्होंने कानूनी लड़ाई भी लड़ी.

Related Posts