September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

धर्मगुरु के संन्यास लेते ही 300 समर्थक घायल, इराक में बढ़ी हिंसा 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
राक की जाने माने नेता धर्मगुरु मुक्तदा अल-सद्र ने सोमवार को देश की राजनीति से हटने की घोषणा कर दी. जिसके बाद उनके सैकड़ों समर्थकों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया. इराक के अधिकारियों ने कहा कि शिया धर्मगुरु की घोषणा के बाद विरोध प्रदर्शनों के दौरान दंगा रोधी पुलिस द्वारा की गई गोलीबारी में कम से कम 300 प्रदर्शनकारी घायल हो गए. उन्होंने बताया कि पुलिसकर्मियों ने इस दौरान आंसू गैस के गोले छोड़े, जिसमें और 12 से अधिक घायल हो गए. आपको बता दें कि इस दौरान अल-सद्र के सर्मथकों और सुरक्षाबलों के बीच हिंसक झड़प हुई जिसमें कम से कम 20 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई.

इराक की सेना ने बढ़ते तनाव को शांत करने और झड़पों की आशंका को दूर करने के लिए से सोमवार को शहर भर में कर्फ्यू की घोषणा कर दी है. आपको बता दें इराक पहले से ही राजनीतिक संकट का सामना कर रहा है.

इराक की सरकार में गतिरोध तब से आया है जब धर्मगुरु मुक्तदा अल-सद्र की पार्टी ने अक्टूबर के संसदीय चुनावों में सबसे अधिक सीटें जीती थी लेकिन वह बहुमत तक नहीं पहुंच पाए थे. उन्होंने आम सहमति वाली सरकार बनाने के लिए ईरान समर्थित शिया प्रतिद्वंद्वियों के साथ बातचीत करने से इनकार कर दिया था. इससे पहले भी अल-सद्र के समर्थकों ने जुलाई में सद्र विपक्षियों को सरकार बनाने से रोकने के लिए संसद में घुस गए और चार सप्ताह से अधिक समय से धरने पर बैठे हैं. उनके गुट ने संसद से इस्तीफा भी दे दिया है.

Related Posts