May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

इन्हें देखते ही समझ जाये लिवर कैंसर दस्तक दे रही 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

लिवर, मानव शरीर के महत्‍वपूर्ण अंगों में से एक है। यह सबसे बड़ी ग्रंथि होती है और शरीर का सबसे बड़ा दूसरा अंग होता है। एक स्‍वस्‍थ जीवन के लिए लिवर का सही तरीके से कार्य करना बेहद जरूरी होता है। इन दिनों, कई आम समस्‍याओं के चलते लोगों में लिवर कैंसर ज्‍यादा हो रहा है। अगर लिवर कैंसर को पहले ही चरण में जान लिया जाता है तो स्‍वस्‍थ होने के चांसेस बहुत ज्‍यादा होते है, मेडीकल के कई प्रकार की दवाईयों से इसका इलाज संभव है। स्‍वस्‍थ्‍य लीवर के लिए खाद्य पदार्थ

लेकिन इसके लिए जरूरी होता है इंसान का अपने स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति सचेत होना कि उसे क्‍या तकलीफ है। लिवर कैंसर की फर्स्‍ट स्‍टेज के कई लक्षण होते है, अगर इन पर ध्‍यान दिया जाएं और समय रहते डॉक्‍टर के पास ले जाएं तो मरीज को जल्‍द ही कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से छुटकारा मिल सकता है।

तो जानिए लिवर कैंसर के शुरूआती लक्षण : 

1) पीलिया पीलिया कोई बीमारी नहीं है, यह वास्‍तव में एक चिन्‍ह् है कि आपका लिवर सही तरीके से काम नहीं कर रहा है। जब शरीर में बिल्‍रूयूबिन की मात्रा ज्‍यादा हो जाती है तो पीलिया हो जाती है। यह लिवर कैंसर का पहला लक्षण है।

2) वजन घटना पेट शरीर का मुख्‍य अंग होता है जो शरीर को मेटाबोल्जिम में मदद करता है, लिवर में कैंसर होने की शुरूआत में इसके कार्य करने की क्षमता पर असर पड़ता है जिसे मेटाबोल्जिम सही से नहीं हो पाता है और वजन घटने लगता है।

3) मतली आना या उल्‍टी होना अगर किसी को हर समय मतली और उल्‍टी आती है तो उसे खुद पर ज्‍यादा ध्‍यान देने की आवश्‍यकता है, लिवर कैंसर के शुरूआत में मरीज को मतली और उल्‍टी महसूस होती है।

4) थकान लिवर कैंसर की शुरूआत में मरीज का लिवर सही तरीके से काम न करने की वजह से शरीर जल्‍दी ही थक जाता है और उसे हमेशा भारीपन लगता है।

5) लिवर बढ़ना लिवर आपके पेट के सीधी तरफ स्थित होता है, लिवर कैंसर की शुरूआत में इसके आकार में परिवर्तन आना स्‍वाभाविक है, यह आकार में कुछ बड़ा हो जाता है।

6) खुजली पेट में सीधी तरफ ज्‍यादा खुजली हो, तो उसे इग्‍नोर न करें। यह लिवर कैंसर के प्राईमरी सिम्‍टम्‍स में से एक है। बिलीरूयूबिन बढ़ने के कारण त्‍वचा में खुजली होती है।

7) पेट में दर्द लिवर के बढ़ने के साथ ही पेट में दर्द होना शुरू हो जाता है, यह भी लिवर कैंसर का प्राथमिक लक्षण है।

8) एसिटिस एसिटिस या फ्लूएड एक्‍यूमेलेशन, लिवर कैंसर का सबसे मजबूत लक्षण होता है जो यह निर्धारित कर देता है कि व्‍यक्ति लिवर कैंसर की चपेट में है।

9) डार्क कलर की पेशाब होना शरीर में बिलीरूयूबिन की मात्रा ज्‍यादा होने पर वह ब्‍लड़ के द्वारा यूरिन से निकलती है जो यूरिन के कलर को डार्क बना देती है। अगर पिछले कई दिनों से किसी व्‍यक्ति को ऊपर बताएं गए लक्षण खुद के शरीर में समझ में आते है और उसे पेशाब भी ज्‍यादा पीली होती है तो शीघ्र ही डॉक्‍टर के पास जाएं।

Related Posts