July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular ऑन-ए-प्लेट स्वास्थ्य

भूल जायेंगे इलायची-अदरक की चाय, जब जानेंगे बादाम की चाय का फायदा 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
भीगे हुए बादाम खाने के फायदे हम सभी जानते हैं। लेक‍िन बादाम की चाय पीने के फायदे क्‍या आप जानते हैं। बादाम मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं। जो टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए मददगार हो सकता है। मैग्नीशियम का सही मात्रा में सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम होता है। बादाम का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं। आप बादाम की चाय भी बना सकते हैं। यह स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि बहुत सेहतमंद भी होता है।
बादाम की चाय में ढेर सारा फाइबर, प्रोटीन, स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा और कई अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं।
आइए जानते है इसे बनाने का तरीका और इसे पीने के फायदे।
एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर :  बादाम एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होते हैं और इसलिए वे आपकी कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद करते हैं, जो उम्र बढ़ने और बीमारी के पीछे एक प्रमुख कारण है।
विटामिन ई में उच्च विटामिन ई वसा में घुलनशील एंटीऑक्सिडेंट के परिवार से संबंधित है और बादाम को विटामिन ई का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। बादाम की चाय के माध्यम से आवश्यक विटामिन ई का सेवन कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा है।
ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करता है : बादाम की चाय मैग्नीशियम से भरी हुई है। उच्च मैग्नीशियम खपत टाइप 2 मधुमेह और चयापचय सिंड्रोम के सुधार में मदद करता है।
दिल को स्वस्थ रखता है बादाम की चाय : पीने से दिल स्वस्थ रहता है। और अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रण में रखना बहुत जरूरी है और ऐसा करने में बादाम की चाय आपकी मदद कर सकती है।
एंटी एजिंग की कम करता है : बादाम चाय के स्वास्थ्य लाभ बादाम चाय के स्वास्थ्य लाभों में पुरानी बीमारी को रोकने, सूजन को कम करने, शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने की क्षमता रखता है। चाय रोटी खाने से क्या होता है | चाय रोटी एक साथ खाने से क्या होता है |
बादाम की चाय बनाने का तरीका 
2 मुट्ठी बादाम 2 घंटे के लिए ठंडे पानी में भिगो दें।
इसके बाद इन्हें 15 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगो दें। फिर इन्हें छील लें।
इन बादामों को पीसकर और पानी मिलाकर पेस्ट बना लें।
इस पेस्ट को पानी में उबालने के लिए रख दें।
इस मिश्रण को 5 मिनट तक उबलने दें।
आप इसे गर्म या ठंडा सर्व कर सकते हैं।

Related Posts