May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

क्वीन के जाते ही साउथ अफ्रीका मांगने लगा अपनी सबसे बड़ी यह खास चीज 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
हारानी एलिजाबेथ द्वितीय अब सुपुर्दे खाक हो चुकी हैं. उनकी मौत के बाद से एक तरफ जहां दुनियाभर के देशों ने अपनी संवेदनाएं व्यक्त कीं, तो वहीं उनकी मौत के बाद दक्षिण अफ्रीका में देश के सबसे बड़े हीरे की वापसी की मांग भी जोर पकड़ने लगी है. देश से कई नेता शाही परिवार को अफ्रीकी राष्ट्र के कीमती हीरे (जिसे कलिनन एल के नाम से भी जाना जाता है), को वापस करने के लिए कहने लगे हैं. फिलहाल यह हीरा वर्तमान में रानी के शाही राजदंड पर रखा हुआ है.

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, महारानी की मृत्यु के बाद से, अफ्रीकी देशों में, ब्रिटिश साम्राज्य के पूर्व उपनिवेशों में सुधार की मांग तेज हो गई है. यही नहीं इनमें से अधिकतर देशों ने ब्रिटिश साम्राज्य के शासन के दौरान यहां से लूटे गए अपने कीमती गहनों की वापसी की भी मांग शुरू कर दी है.

फिलहाल कलिनन एल, जिसे एक बड़े हीरे से काटा गया था, का खनन 1905 में दक्षिण अफ्रीका में किया गया था. इस हीरे का प्राकृतिक वजन करीब 3,106 कैरेट था, जिसमें से 500 कैरेट को काटकर अफ्रीका का महान सितारा बनाया गया था. अब दक्षिण अफ्रीका के लोग इसकी वापसी की मांग कर रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका के सामाजिक कार्यकर्ता थांडक्सोलो सबेलो ने संडे टाइम्स अखबार को बताया, ‘कलिनन डायमंड को तत्काल प्रभाव से दक्षिण अफ्रीका को लौटाया जाना चाहिए. हमारे देश और अन्य देशों के खनिज हमारे लोगों की कीमत पर ब्रिटेन को लाभ पहुंचा रहे हैं.’

Related Posts