July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

आ रही है सर्दि, रात को सोते समय अंजीर और दूध पिये फिर फायदा देखें 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

क्या आप जानते हैं कि गर्म दूध में अंजीर मिलाकर पीने से सर्दियों में पीने से सेहत को कई फायदे होते हैं। यहां आपको इस सदियों पुराने उपाय के बारे में जानने की जरूरत है और क्या यह नुस्‍खा आपको सर्द रातों की ठंड से बचाने का काम करता है और रोजाना इसे पीने के क्‍या फायदे हैं। अंजीर में मौजूद पौष्टिक तत्‍व अंजीर, जिसे अंजीर के नाम से भी जाना जाता है, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, सी, ई, के, फाइबर, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम और तांबे से भरपूर होता है।

हालांकि, सूखे अंजीर (अंजीर) में एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों की सांद्रता ताजा अंजीर की तुलना में अधिक होती है। 100 ग्राम सूखे अंजीर में लगभग 9.8 ग्राम आहार फाइबर होता है, जबकि ताजा अंजीर में लगभग 2.9 ग्राम फाइबर होता है, इसी तरह कच्चे अंजीर में स्वस्थ प्रोटीन की उपस्थिति लगभग 0.75 ग्राम और अंजीर में लगभग 3.3 ग्राम होती है। दिल की हिफाज़त के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव बहुत जरूरी, इन चीजों की ड़ालें

घर पर कैसे बनाएं दूध और अंजीर का ड्रिंक? इस स्वादिष्ट और हेल्दी बेडटाइम ड्रिंक को बनाने के लिए बस एक गिलास दूध को उबाल लें। 3 सूखे अंजीर डालें। मिश्रण को उबाल लें और अगर आप अनुभव को और अधिक निखारना चाहते हैं तो 2-3 केसर की किस्में डालें। खासकर सर्दियों में यह ड्रिंक आपके शरीर को जरूरी पोषण देगा। आप अंजीर को आधा कप गर्म पानी में भिगोकर और फिर इसे आधा कप दूध में उबालकर भी पेय को पतला कर सकते हैं।

लैक्टोज इंटोलेरेंस के मामले में, आप अंजीर को चबा सकते हैं और इसे सोया दूध, ओट्स दूध या बादाम दूध जैसे शाकाहारी दूध के विकल्प के साथ पी सकते हैं। इसके अलावा, सूखे अंजीर में सुक्रोज की मात्रा ताजा अंजीर की तुलना में अधिक होती है, जो अधिक मात्रा में सेवन करने पर मधुमेह वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है। इस प्रकार, इस पेय को अपने आहार में शामिल करने से पहले चिकित्सकीय मार्गदर्शन लेने की सलाह दी जाती है।

दूध और अंजीर को सोने के समय ही क्‍यों पीना चाह‍िए? अंजीर को गर्म दूध के साथ मिलाने से एक स्वस्थ सोने का पेय बन सकता है, जो प्रतिरक्षा, हड्डियों, दांतों के लिए बहुत अच्छा है और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है, सूजन को कम करता है, जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को कम करता है, पाचन, चयापचय में सुधार करता है और कामोत्तेजक के रूप में काम करता है। दूध के साथ मिलाने पर, जो स्वस्थ दूध प्रोटीन, दूध वसा और खनिजों से भरा होता है, यह गर्म पेय ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन नामक यौगिकों की उपस्थिति के कारण नींद लाने में मदद करता है। ट्रिप्टोफैन की उपस्थिति सेरोटोनिन नामक न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में एक आवश्यक भूमिका निभाती है। दूध में अंजीर मिलाने से यह पेय कब्ज या रक्तचाप से पीड़ित लोगों के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि सूखे अंजीर में रेचक, मूत्रवर्धक प्रभाव के साथ-साथ एंटीकैंसर, हाइपोग्लाइसेमिक, हेपेटोप्रोटेक्टिव, रोगाणुरोधी और हाइपोलिपिडेमिक गुण होते हैं, जो इसे सर्दियों के लिए अच्छा बनाता है, जब प्रतिरोधक क्षमता कम होती है और शरीर को मौसमी परिवर्तनों से निपटने के लिए पर्याप्त मजबूती की आवश्यकता होती है।

Related Posts