September 21, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

अमेरिका ने लिया अगर यह एक फैसला तो जमीन पर आ जाएगी सऊदी की  एयरफोर्स

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
मेरिका और सऊदी अरब के बीच पिछले कुछ दिनों से काफी तनाव बना हुआ है. दोनों देश लगातार एक-दूसरे के खिलाफ बयानबाजी कर रहे हैं. विवाद के बीच अमेरिका में अब मांग उठने लगी है कि यूएस को सऊदी अरब के साथ हथियार, सुरक्षा उपकरणों की सप्लाई व उनके मेंटिनेंस के लिए दी जाने वाली सहायता पर रोक लगाई जाए. अमेरिका अगर इस मांग पर विचार करके इस तरह की रोक लगाता है तो इससे सऊदी अरब को बड़ा झटका लग सकता है. दरअसल, वर्तमान में सऊदी अरब डिफेंस के मामले में अमेरिका पर बहुत ज्यादा निर्भर है.

सऊदी अरब के साथ रक्षा मामलों में तमाम करार रद्द करने की मांग अमेरिकी सांसद रिचर्ड ब्लूमेंथल और रो खन्ना की तरफ से उठी है. इन दोनों सांसदों ने कहा है कि एक साल तक के लिए सऊदी अरब के साथ सभी तरह की कमर्शियल सेल्सऔर विदेशी मिलिट्री सेल्स पर रोक लगाने की जरूरत है. इसके अलावा सुरक्षा उपकरणों की बिक्री पर भी प्रतिबंध लगाने की जरूरत है.

अमेरिकी सांसदों ने सदन में अपने प्रस्ताव में कहा कि सऊदी अरब के अधिकतर हथियार मेड इन अमेरिका हैं. इन पर रोक लगती है तो सऊदी अरब की सेना काफी कमजोर हो जाएगी. अमेरिकी सांसद रो खन्ना का कहना है कि विकल्प के रूप में सऊदी एकदम से रूस या चीन की तरफ भी नहीं जा सकता है. अमेरिका जैसे हथियार किसी दूसरे देश से खरीदने में कम से कम 10 साल लग जाएंगे. अगर अमेरिकी टेक्नीशियन सऊदी अरब को हथियार के मामले में सपोर्ट न दें तो एक दिन में ही उनकी एयरफोर्स भी जमीन पर आ जाएगी.

Related Posts