June 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

लगातार पांचवे महीने गिरी LPG की कीमत, 115 रुपये सस्ता हुआ गैस सिलेंण्डर

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

रकारी तेल विपणन कंपनियों ने नवंबर की पहली तारीख यानि आज मंगलवार की सुबह एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बड़ी कटौती की है. तेल कंपनियों ने 1 नवंबर, 2022 को जारी कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 115 रुपये की कटौती कर दी है. हालांकि  सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है और सें 6 जुलाई, 2022 के बाद से स्थिर बने हुए हं.

गौरतलब है कि सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती हैं और आज भी इस समीक्षा के बाद कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम घटाने का फैसला किया गया. 1 नवंबर से कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 115.50 रुपये और सस्ता हो गया है. नई कीमत 19 किलोग्राम वजन वाले सिलेंडर पर लागू होगी, जबकि 14.2 किलोग्राम वाला घरेलू गैंस सिलेंडर का दाम स्थिर है.

सरकारी तेल कंपनियां जुलाई से ही कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में लगातार कटौती कर रही हैं और यह लगातार पांचवां महीना है जब इसके रेट नीचे आए हैं. आज की की गई कटौती के बाद राजधानी दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत घटकर 1,744 रुपये हो गई है. इसके अलावा मुंबई में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 1,696 रुपये, कोलकाता में 1,846 रुपये और चेन्नई में 1,893 रुपये पहुंच गया है.

इससे पहले सरकारी तेल कंपनियों ने जुलाई में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर का रेट 8.50 रुपये, अगस्त में 36 रुपये, सितंबर में 91.50 रुपये और अक्टूबर में 25.50 रुपये घटाए थे. इस तरह, पिछले पांच महीने की यह सबसे बड़ी कटौती भी है. तेल कंपनियों ने पिछले पांच महीने के दौरान कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के भाव में 257 रुपये की बड़ी कटौती की है. इससे रेस्तरां और ढाबे पर खाना सस्ता हो सकता है.

Related Posts