July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular सफर

गांव नहीं इसे जन्नत की एक झलक कहिये इसे 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
दि आप ख़ूबसूरत गांवों को देखना चाहते या ऐसे जगह घूमने की योजना बना रहे हैं तो इन सारे जगहों को न भूलें। इन जगहों पर गए बगैर भ्रमण पूरा नहीं हो सकता है। कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो गांवों की वादियों को और वहां के खुलेपन को छोड़ कर शहरों की ओर जाती पगडंडी की ओर बढ़ाते हैं। उन्हीं कदमों को गांवों की अहमियत पता होती है । गांव कहीं के भी हों, लगते एक जैसे ही हैं आइए जानें विश्व के कुछ बेहतरीन गांवों के बारे में ।

झीलों के पास बसे घर, हरे-भरे मैदान, पर्वतों की छाती से गुजरते बादल आपको कहीं और शायद ही कभी देखने को मिलें।

यहां आपका राब्ता सफ़ेद-सफ़ेद दीवारों से होने वाला है. हर घर के बाहर कुछ बेलें, फूलों की सुगंध से महकती गलियां एक बार तो आपको जन्नत सा अहसास करवा देंगी।

इटली स्वादिष्ट खाने के साथ अपने गांवों की वजह से भी चर्चित है। सरकार ने इस एरिया के विकास पर खासा ध्यान दिया है. सीढ़ीनुमा घर ये दर्शाते हैं कि गांवों में विकास की प्रक्रिया जारी है। यहां घरों की रोशनी दूर से देखने पर तारों से टिमटिमाती नज़र आती है।

दूर-दराज बर्फ़ के आगोश में बसा एक गांव जिसे देखने में ऐसा लगता है कि मानो आशिकों की बस्ती हो। मुझे लगता है यहां के आंगन में मोहब्बत पलती है।

गजब पोस्‍ट के अनुसार बचपन में आपने जितने भी कार्टून देखे होंगे उनमें से एक तो इस गांव जैसा पक्का लगेगा। तस्वीरें देखने के बाद आपको बचपन की याद आ ही गई होगी। यहां लोग दूर-दूर से घूमने के लिए आते हैं।

इग्लैंड के लोग यहां की वादियों के लुत्फ़ उठाने के लिए आते रहते हैं। इसीलिए ये जगह पर्यटकों के बीच खासी चर्चित है। 17 वीं शताब्दी के दौरान यहां रॉयल परिवार के लोग आ कर रहा करते थे। उसके बाद से इसको प्रसिद्धि मिल गई।

यहां लोग छुट्टियां मनाने के लिए इसीलिए आते हैं क्योंकि तुर्की में कहीं ऐसे नज़ारे मिलना अपवाद है। इस जगह पर्यटकों का तांता लगा रहता है। बरसात के मौसम में यहां के नज़ारे देखते ही बनते हैं।\

Related Posts