June 28, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

ह‍िमालय की वादियों पर मिलने वाले इस लहसुन की एक पोथी है सामान्य लहसुन की तुलना में 7 गुना पॉवरफुल

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
क्या आपने कभी हिमालयन लहसुन देखा है? माना जाता है कि इस लहसुन में मौजूद चमत्कारी औषधीय गुण कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और वायरल रोगों को ठीक करता है। लोग इसे कश्मीरी लहसुन, जम्मू लहसुन और एक पोथी लहसुन के नाम से भी जानते हैं। यह असामान्य लहसुन साल में एक बार हिमालय की ठंडी वादियों से तोड़कर लाया जाता है। हिमालयन लहसुन की एक कली दुनिया की सबसे शक्तिशाली जड़ी बूटियों में से एक है और इसे सामान्य लहसुन की तुलना में 7 गुना अधिक गुणकारी माना जाता है।
यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है; यहां उनमें से कुछ हैं:
कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करें
यदि आप अपने शरीर के अत्यधिक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में असमर्थ हैं, तो सुबह खाली पेट हिमालयन लहसुन की दो कलियों का सेवन करें। हिमालयन लहसुन को मानव शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को लगभग 20 मिलीग्राम / डीएल तक कम करने के लिए दिखाया गया है।
हृदय स्वास्थ्य को दुरुस्‍त रखता है
शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के अलावा, हिमालयन लहसुन रक्त घनत्व को कम करके शरीर में प्लाक और थक्कों के उत्पादन को कम करने में भी मदद कर सकता है। इस लहसुन में हाइड्रोजन सल्फाइड नामक एक रासायनिक घटक होता है, जो मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है।
मधुमेह का प्रबंधन करता है
उच्च रक्तचाप के अलावा, लहसुन की यह किस्म आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में भी आपकी मदद कर सकती है। एलिसिन शरीर में इंसुलिन का उत्पादन करने के लिए अग्न्याशय को उत्तेजित करता है, मधुमेह को नियंत्रित करने में शरीर की सहायता करता है।
मौसमी खांसी और सर्दी

एक पोथी लहसून मौसमी खांसी और सर्दी के इलाज के लिए उपयोगी है। यदि आप नियमित रूप से हिमालयन लहसुन का सेवन करते हैं तो अन्य संक्रमणों के संक्रमित होने की संभावना कम होती है। हिमालयन लहसुन में एलीनेज और एलिन नामक रासायनिक घटकों की उच्च सांद्रता होती है, जो शक्तिशाली यौगिक एलिसिन के उत्पादन में सहायता करते हैं। यौगिक एक सुरक्षात्मक बाधा के रूप में कार्य करता है, बैक्टीरिया से उत्पन्न संक्रमण को शरीर में प्रवेश करने से रोकता है।

कैंसर के खतरे को कम करता है

राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के अनुसार, हिमालयन लहसुन व्यक्तियों में विभिन्न प्रकार के कैंसर के जोखिम को 50% तक कम कर सकता है। यह डायलिल ट्राइसल्फाइड नामक एक ऑर्गनोसल्फर यौगिक की उपस्थिति के कारण होता है, जो कैंसर कोशिकाओं को नष्ट कर देता है।

लीवर के ल‍िए सही

हिमालयन लहसुन लीवर से संबंधित बीमारियों जैसे टाइफाइड और पीलिया के इलाज में मदद करता है और यह आपके लीवर के स्वास्थ्य को अलग-अलग तरीकों से सुधार सकता है।

Related Posts