July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक स्वास्थ्य

इंसानों की जिंदगी बदल देगी दिमाग में लगी चिप, जल्द लगाने की हो रही तैयारी 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :

ब कहा जा रहा है कि वो दिन दूर नहीं जब हमारे और आपके दिमाग पढ़े जा सकते हैं. ये हम नहीं कह रहे दरअसल ये बयान है दुनिया के सबसे अमीर इंसान एलन मस्क का. जिन्होंने एक बंदर के कंप्यूटर चलाने की कुछ तस्वीरें जारी की हैं. अगर एलन मस्क का दावा सही है तो उनका ये प्रयोग हमारी और आपकी दुनिया को पूरी तरह बदल सकता है. एलन मस्क ने जिस बंदर की फोटो पोस्ट की है कंप्यूटर स्क्रीन पर गेम खेल रहा है और टाइपिंग करता दिख रहा है.

इस बंदर के बारे में कहा गया है कि मस्क ने उसके दिमाग में एक डिवाइस फिट कर दी है. जो मन यानी आपका दिमाग पढ़ सकती है और उसी को फॉलो करते हुए कंप्यूटर और स्मार्टफोन भी ऑपरेट कर सकती है. टेस्ला और स्पेस X के अलावा एलन मस्क एक और बड़ी कंपनी के मालिक हैं, जिसका नाम न्यूरालिंक है. इसी न्यूरालिंक कंपनी ने लिंक (Link) नाम की एक खास डिवाइस बनाई है. ये डिवाइस एक तरह की चिप है, जिसे दिमाग में एक सर्जरी के जरिए फिट किया जा सकता है. इसी चिप को उस बंदर के दिमाग में इंस्टाल किया गया है. यह चिप एक फ़ोन ऐप के ज़रिए बंदर के सामने रखे कंप्यूटर से अटैच है और इसीलिए कंप्यूटर का कर्सर बंदर के दिमाग में चल रही हलचल को भांपते हुए उसकी के मुताबिक मूव कर रहा है.

दिमाग में ये चिप इंस्टॉल करने की सर्जरी इतनी आसान नहीं है, ये इतना जटिल काम है कि शायद इंसान इसे कर ही न पाएं. इसीलिए इसके लिए भी एक रोबॉट बनाया गया है, और इसी रोबॉट ने इस बंदर के दिमाग में ये चिप फिट की है. मस्क का दावा है वो 6 महीने के भीतर इस डिवाइस का ह्यूमन ट्रायल शुरू कर देंगे. जिसके लिए उन्होने अमेरिका के फ़ूड एंड ड्रग्स एडमिनेस्ट्रेशन यानी FDA से मंजूरी मांगी है.

Related Posts