July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

दवाइयों के साथ खा लिया उसके कॉम्बिनेशन का खाना, तो भगवन भरोसे !

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
डॉक्टर्स हमेशा कहते हैं कि दवाएं कभी भी खाली पेट नहीं खानी चाहिए, इससे आपके शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. लेकिन अगर कुछ दवाएं खा भी रहे हैं तो भी ध्यान रखना होगा कि क्या खा रहे हैं. कुछ बीमारियों से जुड़ी दवाइयां हर किसी चीज के साथ नहीं खा सकते हैं. इसी बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि चिकित्सा विशेषज्ञों के मुताबिक ऐसे कुछ खास कॉम्बिनेशन लेने से बचना चाहिए.
* बता दें, मुलेठी शरीर में पोटेशियम को कम करती है जो दिल की बीमारी वालों के लिए खतरनाक हो सकता है. उच्च रक्तचाप, धड़कनों का बढ़ना या दिल के दौरे का इलाज कर रहे हो तो मुलेठी खाने से बचें. दोनों चीजें एक साथ लेने से शरीर में पोटेशियम का स्तर एक साथ घट जाएगा, जो कि खतरनाक हो सकता है.
* ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए दवाएं ले रहे हैं तो केले न खाएं. केले में खूब सारा पोटेशियम होता है जो दवा के अतिरिक्त लेने से शरीर में पोटेशियम के स्तर को दोगुना कर देगा. बहुत सारा पोटेशियम दिल की धड़कनों को अनियंत्रित कर सकता है और घबराहट पैदा करेगा.
* कफ या जुकाम की दवा ले रहें हो तो उस समय नींबू या संतरे जैसे खट्टे फल ना खाएं.

* पेरासिटामोल, पेनकिलर या फिर अगर डॉयबटीज की दवा ले रहे हैं तो उस दौरान शराब ना पिएं. इन दवाओं को लेने के बाद लीवर को अतिरिक्त काम करना पड़ता है लेकिन उसी समय शराब पी जाएं तो  दोगुना काम करना पड़ेगा.

* वॉरफेरिन, ये दवा खून के थक्के नहीं बनने देती. इसे या ऐसी कोई भी दवा खा रहे हैं तो हरे पत्तेदार सब्जियां कम खाएं. ऐसा इसलिए क्योंकि इन सब्जियों में विटामिन ‘के’ बहुत ज्यादा होता है जो खून में थक्के बनाता है.

Related Posts