July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

OMG : इस राज ने मामूली गिटार की कीमत रखा 70 लाख 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
कुछ पुराने और एंटीक इंस्ट्रूमेंट अपने-आप में काफी महंगे होते हैं. कुछ लोग तो उनकी कीमत का अंदाजा भी नहीं लगा पाते. चलिए हम आपको एक ऐसे एंटीक गिटार के बारे में बताते हैं जिसकी वर्तमान में कीमत करीब 70 लाख रुपए है. सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अंतिम फ्रांसीसी क्वीन मैरी एंटोनेट से संबंधित एक दुर्लभ गिटार की नीलामी में $84,000 (लगभग ₹ 69.2 लाख) तक की कीमत होने की उम्मीद है.

बताते चले कि 18वीं शताब्दी के आखिर में पेरिस में जैक्स-फिलिप मिशेलॉट द्वारा 1775 में बनाए गए ‘ट्रायनॉन गिटार’ को फ्रांसीसी ऑक्शन हाउस एगुट्स द्वारा एक दुर्लभ प्रकार के इक्विप्मेंट के रूप में सूचीबद्ध किया गया है. ऑक्शन हाउस के अनुसार, इसे ‘en bateau’ कहा जाता है. गिटार की बॉडी फ्रूटवुड में है जिसे आइवरी और एबोनी फिललेट्स से सजाया गया है, जिसमें एक ओपनवर्क आइवरी रोसेट है जिसमें टेंपल ऑफ लव में कबूतरों की एक जोड़ी को दर्शाया गया है. यह भी कहा जाता है कि यह फ्रांस की महारानी की ओर से दिया गया उपहार हो सकता है, जोकि उन्होंने Marquise de La Rochelambert-Thevalles को दिया था. ये उनकी मंडली के सदस्यों में से एक हैं.

ऑक्शन लिस्ट में इस बात का प्रमाण है कि रानी ने अपने करीबी दोस्तों के लिए म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स खरीदे. फ्रांसीसी ऑक्शन हाउस एगुट्स ने कहा, ‘हालांकि आज तक ऐसा कोई दस्तावेज नहीं है जो औपचारिक रूप से प्रमाणित करता हो कि यह गिटार क्वीन मैरी-एंटोनेट की ओर से एक उपहार था,

Related Posts