October 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

दंग रह जायेंगे जंगल जलेबी खाने के फायदे जान 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

पने कभी जंगली जलेबी फल के बारे में सुना है? गांवों और जंगलों में ये फल बेल की तरह लटकते हुए आसानी से नजर आ जाते हैं। आपने अपने आसपास भी इस फल को जरुर देखा होगा लेक‍िन नाम और गुण से अनजान होने के वजह से इस पर ध्‍यान नहीं दिया होगा। जंगल जलेबी में ढेर सारे औषधीय गुण होते हैं और ये बहुत फायदेमंद होता है। यह इमली जैसा फल है जिसे मुख्य रूप से सड़क या जंगल के किनारे से उठाकर बेचा जाता है। यही कारण है कि इसे जंगल जलेबी के नाम से जाना जाता है। आपकी जानकरी के लिए बता दें कि इस फल के टेढ़े-मेढ़े आकर की तरह ही इसके फायदे-नुकसान भी होते हैं।

डायबिटीज रोगियों के लिए है बहुत फायदेमंद जंगल जलेबी को डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इस में कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। टाइप 2 डायबिटीज रोगियों के लिए ये फल और इसके जूस का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। आयुर्वेद से जुड़े लोगों का भी मानना है क‍ि डायबिटीज रोगी अगर एक महीने तक रोजाना इस जंगल जलेबी के फल को खाएं, तो उन्हें डायबिटीज रोग से छुटकारा मिल सकता है।

जंगल जलेबी के फल के सेवन से आपकी पाचन शक्ति बढ़ती है और पेट स्वस्थ रहता है। इस फल में बहुत सारे औषधीय गुण होते हैं। ये फल शरीर की 100 से भी ज्यादा बीमारियों को ठीक करने में सक्षम होता है।

विटामिन सी, आयरन और प्रोटीन से भरपूर कोरोना महामारी ने शरीर में विटामिन -सी के होने की अहमियत सबको पता चल गई है। जंगल जलेबी विटामिन -सी के साथ साथ आयरन और प्रोटीन से भी भरपूर होती है।

आयरन खून साफ करने में मदद करता है, तो वहीं प्रोटीन शरीर के कई हिस्सों को अलग-अलग तरह से मजबूती प्रदान करता है। कहीं फल खाने से पहले आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां! हड्डियों को बनाएं मजबूत जंगल जलेबी कैल्शियम से भरपूर होती है। इसके सेवन से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।

कैंसर रोधी एजेंट होते है इस फल में कैंसर रोधी एजेंट हैं इसमें जंगल जलेबी की पत्तियों में शक्तिशाली साइटोटोक्सिक या कैंसर-निवारक प्रभाव होते हैं। एक अध्ययन में, चयनात्मक एपोप्टोसिस की प्रक्रिया के माध्यम से, पत्तियों में कैंसर रोधी एजेंटों ने केवल मानव स्तन कैंसर कोशिकाओं को कम करने में मदद की, न कि सामान्य कोशिकाओं को।

इसके अलावा, फल थायमिन (विटामिन बी 1) से भरपूर होता है और इसके सेवन से ट्यूमर के विकास को रोकने में मदद मिल सकती है। कैंसर रोधी एजेंट होते है इस फल में कैंसर रोधी एजेंट हैं इसमें जंगल जलेबी की पत्तियों में शक्तिशाली साइटोटोक्सिक या कैंसर-निवारक प्रभाव होते हैं। एक अध्ययन में, चयनात्मक एपोप्टोसिस की प्रक्रिया के माध्यम से, पत्तियों में कैंसर रोधी एजेंटों ने केवल मानव स्तन कैंसर कोशिकाओं को कम करने में मदद की, न कि सामान्य कोशिकाओं को।

इसके अलावा, फल थायमिन (विटामिन बी 1) से भरपूर होता है और इसके सेवन से ट्यूमर के विकास को रोकने में मदद मिल सकती है। एक्जिमा का करता है इलाज एक्जिमा में फटी, सूजन, खुजली और शुष्क त्वचा की विशेषता होती है। विलायती इमली में विटामिन सी और सैपोनिन की उपस्थिति इसके मजबूत विरोधी भड़काऊ, एंटीऑक्सिडेंट और जीवाणुरोधी गुणों के लिए जिम्मेदार है। ये यौगिक रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

जंगल जलेबी के दुष्प्रभाव 

– जंगल जलेबी में कुछ जलन पैदा करने वाले पदार्थ होते हैं जो आंखों में संक्रमण, त्वचा में जलन और एलर्जी का कारण बन सकते हैं।

– पौधे का तना कांटेदार होता है, इसलिए इसे सावधानी से संभालने की आवश्यकता होती है।

– अधिक मात्रा में जंगल जलेबी खाने से यह आपके पाचन में बाधा डाल सकते हैं गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसका सेवन करने से पहले चिकित्सकीय विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए।

Related Posts