May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

क्या होगा अगर अंडे और दूध का एक साथ करे सेवन, जानें फायदे और नुकसान

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
क्या आप भी दूध के अंडे का सेवन करते हैं। या मांसपेशियों को तेजी से बढ़ाने के लिए दोनों को एक साथ मिलाकर पीते हैं? क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आप दोनों को मिला दें तो क्या होगा? पके हुए, उबले हुए, तले हुए और यहां तक कि आधे पके अंडे खाने के कई तरह के लोकप्रिय तरीके हैं। अंडे में कोलीन, एल्ब्यूमिन और प्रोटीन पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी और फायदेमंद होते हैं। वहीं, दूध भी प्रोटीन का मुख्‍य स्‍त्रोत है। इसे कई लोग उबालकर तो कई कच्‍चा ही पी लेते हैं। दूसरी ओर, कच्चे अंडे और कच्चे दूध दोनों में अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन होता है जिसे शरीर पर्याप्त रूप से संभाल नहीं पाता है। यह पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बनता है और वसा संचय को बढ़ाता है।
क्या आप दूध और अंडे दोनों एक साथ मिला खा सकते हैं? एक ही समय में दो प्रकार के प्रोटीन का सेवन करने से पाचन प्रभावित हो सकता है और सूजन, बेचैनी, पेट दर्द और यहां तक कि दस्त भी हो सकते हैं। खाना पकाने और पकाने में, हालांकि, अंडे और दूध को अक्सर मिलाया जाता है। आपके मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद है पियानो, जानें कैसे क्या एक ही समय में अंडे और दूध खाना ठीक है? बॉडीबिल्डर मांसपेशियों को विकसित करने और अपने शरीर में प्रोटीन के स्तर में सुधार करने के लिए दूध में चार से पांच कच्चे अंडे लेते हैं, लेकिन विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि यह आहार खतरनाक हो सकता है क्योंकि अंडे कोलेस्ट्रॉल से भरपूर होते हैं और हृदय संबंधी समस्याओं का कारण बन सकते हैं। दूध के साथ अंडे खाना लंबे समय से बहस का विषय रहा है; हालांकि कुछ का तर्क है कि यह मांसपेशियों की ताकत के लिए फायदेमंद है, दूसरों का तर्क है कि यह दुर्लभ स्थितियों में अपच और यहां तक कि त्वचा के संक्रमण को भी प्रेरित कर सकता है। नतीजतन, कच्चे अंडे खाने या मिलाने में कोई बुराई नहीं है, क्योंकि इससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। 60 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं के लिए आसान एक्सरसाइज पके हुए अंडे को दूध के साथ मिलाने के स्वास्थ्य लाभ?
अंडे और दूध में समान पोषण मूल्य होते हैं, जो उन्हें एक स्वस्थ जोड़ी बनाते हैं। अंडे और दूध एक साथ खाने के कुछ फायदे निम्नलिखित हैं: अंडे अमीनो एसिड में प्रचुर मात्रा में होते हैं और इसमें बहुत सारे लाभकारी वसा शामिल होते हैं। दूसरी ओर, दूध में कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो दोनों ही शरीर के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। अंडे और दूध में प्रोटीन, नमक, फोलेट, सेलेनियम और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होते हैं। जब आप अपने दिन की शुरुआत इस नाश्ते के कॉम्बो से करते हैं, तो आपको पौष्टिकता मिलती है। यह हाई-प्रोटीन कॉम्बो मांसपेशियों के विकास के लिए आइडल कॉम्बिनेशन है। कहीं फल खाने से पहले आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां!
अंडे और दूध का सेवन रोजाना कर सकते हैं? आप अंडे और दूध दोनों का सेवन रोजाना कर सकते हैं क्योंकि वे एक स्वस्थ संयोजन हैं, लेकिन दूध के साथ सेवन करने पर अंडे को अच्छी तरह से तैयार या उबाला जाना चाहिए। दूध के साथ कच्चे अंडे का सेवन आपके शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को बढ़ावा दे सकता है। यह आपके शरीर में अन्य समस्याओं का भी कारण बनता है, जैसे कि खाद्य विषाक्तता, जीवाणु संक्रमण और बायोटिन की कमी।

Related Posts