September 28, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

यह काम करते ही सरकार से 6 हजार रुपये तुरंत पहुंचेगी आपके खाते 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :

प्रधानमंत्री किसान सम्मान नि:धि योजना एक सरकारी योजना है जिसके माध्यम से सभी छोटे और सीमांत किसानों को न्यूनतम आय सहायता सरकार की ओर से दी जाती है. इसमें प्रति वर्ष 6,000 रुपये तक सरकार की ओर से किसानों को दिए जाते हैं. इस योजना का उद्देश्य देश के किसानों को आर्थिक लाभ उपलब्ध करवाना है. वहीं इस योजना के तहत मिलने वाला लाभ सीधे लाभार्थियो के बैंक खाते में आता है.

वहीं देश में अभी भी कई किसान ऐसे हैं, जिन्हें पीएम किसान योजना के तहत 6 हजार रुपये सालाना आर्थिक मदद का लाभ नहीं मिल पा रहा है. ऐसे में जिन किसानों को 6 हजार रुपये का आर्थिक लाभ चाहिए उन्हें पीएम किसान योजना के तहत अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. इसके लिए https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर किसान अपना रजिस्ट्रेशन करवाकर इस योजना से जुड़ सकते हैं.

पीएम किसान योजना के तहत देश भर के सभी पात्र किसान परिवारों को हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में 6000 रुपये प्रति वर्ष की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. इस योजना में परिवार को पति, पत्नी और नाबालिग बच्चों के रूप में परिभाषित किया गया है. 2,000 रुपये की राशि सीधे किसानों/किसान के परिवार के बैंक खातों में डाली जाती है.

– इस योजना के तहत खेती योग्य भूमि वाले भूमिधारक किसान परिवार अपने नाम पर आवेदन कर सकते हैं.
– शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के किसान.
– लघु एवं सीमांत किसान परिवार.

Related Posts