September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक धर्म

यहां सबसे पहले दस्तक देगा नया साल, भारत है इस नंबर पर

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

प नव वर्ष के स्वागत के लिए तैयार हैं जाहिर हैं हो ही गए होंगे पर धीरज रखिए आपका नंबर अभी बाद में आएगा सबसे पहले तो नया साल किरिबाती गणराज्य में आया है। किरिबाती मध्य उष्णकटिबंधीय प्रशांत महासागर में स्थित एक द्वीप है। इसके साथ ही दक्षिणी प्रशांत महासागर के समोआई द्वीप के पश्चिमी भाग में स्थित समोआ राज्य में भी नए साल का जश्न शुरू हो चुका है। खबर के अनुसार इन दोनों स्थानों पर भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 पर नया साल प्रारंभ होगा ।

न्यूजीलैंड ने भी किया नए साल का स्वागत

इसके अलावा न्यूजीलैंड के चैथम द्वीप समूह में न्यू इयर की शुरूआत बहुत पहले हो जाती है। यहां 31 दिसंबर दोपहर 3:45 बजे साल 2023 की एंट्री हो जाती है। वहीं ऑस्ट्रेलिया में भी नए साल की बस हर कोई एक दूसरे को हैप्पी न्यू ईयर कहने ही वाला है। अब से कुछ ही देर में वहां दिन बदल जायेगा। अब आप बेकरार होंगे भारत इस क्रम में किस नंबर पर है ये जानने के लिए ।

भारत में जैसे रात के 00:00 बजेंगे यानी शनिवार को दस्तक होगी। नए साल में दाखिल होने वाले देशों के क्रम में भारत 15वें नंबर पर है। दूसरी ओर चीन, जापान और सिंगापुर में भारत से पहले न्यू इयर शुरू हो चुका होगा। भारत और पाकिस्तान के समय में करीब आधे घंटे का फर्क है इसलिए मंगल की रात आधे घंटे के अंतर पर पाकिस्तान में 12 बजेंगे और हमारा पड़ोसी देश भारतीय समय के अनुसार 00:30 बजे 2019 का जश्न मनाना शुरू करेगा।

सबसे आखिर में नए साल की दस्तक प्रशांत महासागर में भूमध्य रेखा के उत्तर में मौजूद हॉलैंड आइलैंड, हवाई और बेकर आइलैंड में नया साल शुरू होगा। भारतीय समय के हिसाब से 1 जनवरी की शाम 05:30 बजे होंगे तब वहां नए साल की पहला दिन शुरू होगा। उससे करीब एक घंटा पहले यानि  रविबार शाम 04:30  बजे संयुक्त राज्य के अनऑर्पोरेटेड क्षेत्र अमेरिकन समोआ में नया साल आयेगा।

Related Posts