July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

इन फलों को पक्का नहीं कच्‍चे खाने से ही मिलेंगे ढेर सारे फायदे

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :

क्सर कच्ची चीजों को खाना पेट के लिए नुकसानदेह माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते है कि कुछ फल ऐसे है जिनको कच्चा खाने से आपके शरीर को ना केवल आवश्यक न्यूटीशंस मिलते है, बल्कि ये हमें गंभीर बीमारियों से भी राहत दिलाते हैं। वैसे अगर हम पके फल से कच्चे फल की तुलना करें, तो कच्चे फल ज्यादा बेहतर साबित होते है, क्यूंकि इनमें डाइटरी फाइबर ज्यादा होते हैं। इसके अलावा इनमें विटामिन सी, पोटैशियम और विटामिन बी 6 की मात्रा भी पके फलों की तुलना में ज्यादा होती है। तो यहां हम आपको उन कच्चे फलों के नाम और उनसे होने वाले बेनिफिटस के बारे में बताने जा रहे है, जो आपकी सेहत के लिए वरदान साबित हो सकते है।

1 कच्चा या हरा आम : एक्सपर्टस का ये मानना है कि एक कच्चे आम में अन्य फलों के मुकाबले अधिक विटामिन सी मौजूद हो सकता है। वहीं, जिनको डायरिया या मॉर्निंग सिकनेस की समस्या रहती है उन्हें खासकर कच्चा आम का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद एसिड पित्त स्राव को बढ़ाता है और आंतों के लिए एंटीसेप्टिक के रूप में कार्य करता है। कच्चा आम लीवर के लिए टॉनिक के रूप में काम करने के साथ ही यह ब्लड को प्यूरीफाई करने में भी मदद करता है।

2 कच्चा या हरा सेब कच्चा सेब एलडीएल यानि बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है। कच्चा सेब विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन से भरपूर होता है। यह फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है, जो पेट में गुड बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रोबायोटिक के रूप में काम करता है। कच्चे सेब में मौजूद हाई फाइबर डायजेस्टिव सिस्टम के साथ अच्छी तरह काम करता है। और कॉन्सटिपेशन हो या लूज मोशन, दोनों ही मामलों में हरा सेब राहत पहुंचाता है।

3 कच्चा पपीता : जो लोग अपना वजन कम करना चाहते है उनके लिए कच्चा पपीता बेस्ट ऑप्शन है। क्यूंकि इसमें कैलोरी की बहुत कम मात्रा होती है। कच्चे पपीते में विटामिन सी, बी, और ई जैसे महत्वपूर्ण न्यूटीशंस होते है। इसके अलावा इसमें पोटैशियम, फाइबर, मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में होते हैं। कच्चे पपीते के सेवन से सोरायसिस, एक्ने-पिंपल्स, स्किन पिगमेंटेशन जैसी स्किन संबंधी समस्याओं से भी निजात मिलती है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण अस्थमा, ऑस्टियोआर्थराइटिस, गाउट और रुमेटॉयड आर्थराइटिस के रोगियों को भी लाभ पहुंचाते हैं।

4 कच्चा केला : अगर आप शुगर के पेशेंट है तो कच्चा केला आप टेंशन फ्री होकर खा सकते है। दरअसल कच्चे केले में शुगर कंटेंट बहुत कम होता है। इसका ग्लायसेमिक इंडेक्स 30-50 के बीच होता है, ऐसे में ये शुगर लेवल एकदम से नहीं बढ़ने देता। विटामिन बी, विटामिन बी 6 से भरपूर ये कच्चा फल ब्लड को प्यूरिफाई भी करता है। वहीं जो हेयर फॉल से परेशान है उनके लिए भी कच्चा केला काफी लाभकारी है, क्यूंकि इसमें मौजूद विटामिन सी और नेचुरल ऑयल बालों को टूटने-झड़ने से बचाता है। वजन घटाने में भी कच्चा केला मददगार साबित हो सकता है, क्यूंकि इसे खाने के बाद पेट भरा-भरा लगता है।

5 कच्चा आलूबुखारा:  आलूबुखारा फाइबर से भरपूर होता है, जो ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में मदद करता है। ये आंखों के लिए भी फायदेमंद है। आलूबुखारा मांसपेशियों के निर्माण और ब्लड वेसल्स बनाने में मदद करता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर प्लम शरीर को कोशिका और ऊतक की क्षति से बचाते हैं। ये अल्जाइमर, पार्किंसंस और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जो लोग स्ट्रेस और एंजाइटी के पेशेंट है उनके लिए भी आलुबुखारा का सेवन बेहतर साबित हुआ है। आलूबुखारे में मौजूद फाइटोकेमिकल्स और पोषक तत्व हृदय रोग को ट्रिगर करने वाली सूजन को कम करते हैं।

Related Posts