September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

तालिबान को चेताकर यह इस मशहूर राष्ट्रपति बोले- हमारे धर्म में ऐसा कुछ नहीं है

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दोगन ने अफगानिस्तान की महिलाओं के लिए विश्वविद्यालय और प्राथमिक शिक्षा पर प्रतिबंध लगाने के तालिबान के आदेश को ‘ग़ैर-इस्लामिक’ बताया है, बुधवार को एक टेलीविज़न भाषण उन्होंने कहा कि जब तक समस्या का समाधान नहीं हो जाता वह इस पर नजर रखेंगे.

मिडिल ईस्ट आई के मुताबिक एर्दोगन ने अंकारा में आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ‘यह अमानवीय और गैर-इस्लामिक है.  हमारे धर्म में ऐसा कुछ नहीं है. किसी भी प्रतिबंध को इस्लाम के आधार पर इस तरह परिभाषित नहीं करना चाहिए. इस्लाम ऐसी किसी बात को स्वीकार नहीं करता. इसके विपरीत, हम एक ऐसे धर्म के सदस्य हैं जो कहता है कि ‘पालने से लेकर कब्र तक ज्ञान खोजो.’

बता दें 2021 की गर्मियों में अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता में लौटने के बाद से, देश और विदेश में धार्मिक नेताओं, विद्वानों, बुद्धिजीवियों ने इसके दावों को चुनौती दी है कि इस्लाम में महिलाओं के लिए शिक्षा और काम को प्रतिबंधित करना जायज है. हालांकि, इस्लामिक अमीरात का कहना है कि उसे अन्य देशों के मुस्लिम विद्वानों का समर्थन प्राप्त है.

बुधवार को, तुर्की ने इस्लामिक सहयोग संगठन की एक असाधारण बैठक शुरू की, जिसमें अफगान अंतरिम सरकार से महिलाओं की शिक्षा पर रोक और महिलाओं के शैक्षिक और गैर-सरकारी संगठनों में काम करने पर प्रतिबंध की समीक्षा करने का आह्वान किया गिया.

Related Posts