July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

स्वीडेन लाई चीन की बर्बादी की खबर

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :

दूसरों की मदद करो और बदले में जमीन हड़पकर लोगों को गुलाम बना लो. ऐसी सोच रखने वाले चीन को कुदरत ने बड़ा झटका दिया है. हालात ये हो गए हैं कि अपनी खनिज संपदा के दम पर यूरोप में भू-संपदा से जुड़ी चीजों की सप्लाई करके पूरी यूरोपियन यूनियन को अपने इशारे पर नचाने वाले चीन की घिघ्घी बंध गई है. दरअसल स्वीडन उसे सबक सिखाने के लिए धरती मां ने अपने गर्भ में छिपे दुनिया के सबसे नायाब कुदरती खजाने को प्रकट कर दिया है जो स्वीडन में सदियों से स्वीडन में छिपा हुआ था.

प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक स्वीडिश खनन कंपनी एलकेएबी का कहना है कि उसने आर्कटिक स्वीडन में दुर्लभ पृथ्वी तत्वों के सबसे ‘महत्वपूर्ण भंडार’ की पहचान की है, जिन्हें इलेक्ट्रिक वाहनों और पवन टर्बाइनों के निर्माण के लिए आवश्यक है. आपको बताते चलें कि इस खोज में दुनिया के सबसे दुर्लभ खनिजों में से एक, रेयर अर्थ ऑक्साइड के भंडार का पता चला है जिसके बाद इस कामयाबी को यूरोप के लिए एक चमत्कारी वरदान माना जा रहा है क्योंकि फिलहाल इस महाद्वीप में अर्थ ऑक्साइड का खनन नहीं होता है.

स्वीडिश खनन कंपनी एलकेएबी का कहना है कि उसने देश के उत्तरी हिस्से में यूरोप की दुर्लभ पृथ्वी ऑक्साइड की सबसे बड़ी खान का पता लगाया है, ये एक ऐसी खोज है जो पूरे यूरोप के लिए महत्वपूर्ण संसाधन जुटाने के लिए चीन पर महाद्वीप की निर्भरता को कम कर सकती है.

Related Posts