July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

कहीं सोते समय पैर तो नहीं हिलाते आप?  यह बीमारी  है कारण 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

स दुनिया में हर इंसान में अलग-अलग आदतें होती है। किसी को जहां नाखून चबाने की आदत होती है तो किसी को खुजलाने की। बल्कि कुछ लोग नींद लेते समय भी अजीबो गरीब हरकतें करते है, जैसे पैर हिलाना। जी हां, ये लोग जिस तरह से नींद में पैर हिलाते है उसे देखकर ये लगता है मानो ये ट्रेन में हो। ट्रेन में जब झटके लगते है तो किस तरह पैर आगे पीछे होता है। ठीक उसी तरह कुछ लोग नींद में ऐसे पैर हिलाते है जैसे उन्हें धक्के लग रहे हो।

तो क्या आपके आसपास भी ऐसे लोग है जो सोते समय पैर हिलाते है और कई बार टोकने पर भी वे अपनी इस आदत को नहीं बदल पाए है। तो आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि आखिर इस समस्या का मूल कारण क्या है। यहां हम आपको पैर हिलाने की आदत के कारणों के बारे में विस्तार से बताने वाले है।

पैर हिलाने की आदत के पीछे का कारण दरअसल कुछ लोग शांत होकर नहीं बैठ सकते। बल्कि सोते समय भी इनके दिमाग में कुछ ना कुछ चलता रहता है। ऐसे में हम कह सकते है कि पैर हिलाने की ये आदत भी रेस्टलेस सिंड्रोम या पीरियाडिक लिंब मूवमेंट डिसऑर्डर के कारण हो सकती है। हालांकि सोते समय पैर हिलाने की आदत के पीछे ये ही नहीं और भी कई कारण हो सकते हैं। 

जैसे कि-

– प्रार्थना और मेटल धुनों पर झूमना

– स्लीप डिसऑर्डर की वजह से भी लोग सोते समय पैर हिलाते हैं। नींद नहीं आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे तनाव, परेशानी और डिप्रेशन। इनमें से कोई भी एक परेशानी होने पर नींद नहीं आती है, जिसका सीधा असर व्यक्ति के शरीर और मस्तिष्क दोनों पर पड़ता है। कभी-कभी ये समस्या इतनी गंभीर हो जाती है कि व्यक्ति नींद में भी अजीबो गरीब हरकतें करने लगता है। जिसमें पैर हिलाने की आदत भी शामिल है।

– जब व्यक्ति पूरा दिन कड़ी मेहनत करता है तो वो थक जाता है और ऐसे में थकान की वजह से कई लोग सोते समय पैर हिलाने लगते है।

– सोते समय पैर हिलाने की समस्या कुछ लोगों में बहुत कम समय के लिए होती है और यह समय के साथ अपने आप ठीक भी हो सकती है। ऐसे लोग जिन्हें कुछ समय के लिए यह समस्या होती है उनमें इसके पीछे स्लीप डिसऑर्डर या रेस्टलेस सिंड्रोम का कारण होता है।

– जिन लोगों में यह समस्या बहुत लंबे समय तक बनी रहती है उन्हें यह सोते समय पैर हिलाने की समस्या पीरियाडिक लिंब मूवमेंट डिसऑर्डर की वजह से हो सकती है। जिसमें व्यक्ति जो मूवमेंट करता है वो नॉर्मल नहीं होते। क्यूंकि वो इस दौरान अपने हाथ या पैर को असामान्य तरीके से हिलाते है।

– शरीर में पोषक तत्वों की कमी से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। इससे आपको हमेशा थकान और कमजोरी महसूस होगी, और इस कारण कुछ लोग रात को नींद में पैर हिलाने लगते है।

– कहते हैं कि शरीर में विटामिन बी 12 की कमी की वजह से ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है। और शरीर में खून के प्रवाह में अगर बाधाएं आए, तो ये बेचैनी का कारण बन जाता है। रात में पैर हिलाने की आदत का एक कारण ये भी हो सकता है।

– विटामिन डी शरीर के लिए बेहद जरूरी है। क्यूंकि इसकी कमी होने पर हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। और पैर, हाथ या फिर जॉइंट्स में पेन होने लगता है। शरीर में इस जरूरी विटामिन की कमी होने पर मांसपेशियों में खिंचाव बढ़ जाता है। और इस कारण कुछ लोगों में रात को पैर हिलाने की आदत पड़ जाती है।

Related Posts