July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक स्वास्थ्य

1 हफ्ते में 13 हजार से ज्यादा मौत, 80 फीसदी से ज्यादा लोग संक्रमित

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

चीन में एक हफ्ते में 13 हजार लोगों की मौत की खबर सामने आई है. वहीं चीन के महामारी विशेषज्ञ का कहना है कि करीब 80 फीसदी चीनी नागरिक पहले ही वायरस की चपेट में आ चुके हैं ऐसे में निकट भविष्य में दूसरी लहर आने की कोई आशंका नहीं है.

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने रविवार को कहा कि 13 से 19 जनवरी के बीच सात दिनों में अस्पतालों में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 12,658 तक पहुंच गई. जीरो-कोविड पॉलिसी के अचानक समाप्त किए जाने के बाद चीन में 8 दिसंबर से 12 जनवरी के बीच लगभग 60,000 मौतें हुई थीं.
वहीं सीडीसी के मुख्य महामारी विज्ञानी वू जुयोउ ने अगले कुछ महीने में दूसरी लहर के संभावित खतरे को खारिज किया है वहीं चंद्र नव वर्ष के दौरान बुजुर्गों और कमजोर लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है. वू ने शनिवार को चीनी सोशल मीडिया साइट वीबो पर लिखा, चीनी नव वर्ष के दौरान बड़े पैमाने पर लोगों के घूमने से कुछ हद तक महामारी के प्रसार को तेज कर हो सकता है और कुछ क्षेत्रों में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ सकती है. वू ने कहा, क्योंकि नई लहर ने देश में लगभग 80 प्रतिशत लोगों को संक्रमित कर दिया है, ऐसे में अगले दो से तीन महीनों में बड़े पैमाने पर महामारी का प्रकोप बढऩे या दूसरी लहर की संभावना कम है.

चीन के बिना किसी तैयारी किए पिछले महीने अपनी कोविड संबंधी सभी नियमों को खत्म कर दिया था. जिसके बाद से ही चीन में कोरोना मामलों में अचानक तेजी देखने को मिली थी. अधिकारियों ने कोविड से होने वाली मौतों की परिभाषा को सीमित करने के बाद मरने वालों की आधिकारिक संख्या पर संदेह जताया जा रहा है.

Related Posts