July 7, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

पाकिस्तान इन कर्जदार देशों के आगे पानी भरता आ रहा नजर

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
पाकिस्तान भयंकर आर्थिक संकट से जूझ रहा है. वहां लोगों को खाने-पीने की चीजें मिलना मुश्किल हो गई है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं दुनिया में सबसे ज्‍यादा कर्ज कोई पाकिस्‍तान या श्री लंका पर नहीं है. आज हम आपको दुनिया के टॉप 10 देशों के बारे में बताने जा रहे हैं. इस लिस्‍ट में अफ्रीका से लेकर यूरोप के कई देश शामिल हैं. इस लिस्‍ट में आप पहले नंबर पर जिस देश का नाम देखेंगे, उसे देखकर हैरान होने वाले हैं, तो चलिए थोड़ा सा जनरल नॉलेज आप भी बड़ा लीजिए.

जापान

अगर जीडीपी (GDP) से तुलना करें तो, दुनिया में सबसे ज्‍यादा कर्ज लेने वाला देश जापान है. जी हां, इस देश के ऊपर कुल 9.087 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर का लोन है. अगर इस कर्ज की तुलना जापान की GDP से की जाए तो लगभग 237% है. आप साधारण भाषा में ऐसे समझ सकते हैं अगर जापान की GDP, 100 रुपये है तो उस पर कर्ज 237 रुपये है.

Greece's middle class dwindles, 700,000 people at risk of poverty

ग्रीस

कर्ज के मामले में दूसरे नंबर पर ग्रीस आता है. इस देश पर कुल 379 बिलियन अमेरिकी डॉलर का कर्ज है, जो GDP का 177% है.

लेबनान

दुनिया में सबसे ज्‍यादा कर्ज लेने वाले देशों की सूची में तीसरे स्‍थान पर लेबनान आता है. ये देश मध्य-पूर्व में स्थित है.इस देश पर कुल कर्ज 96.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, ये कर्ज इस देश की GDP का 151% है.

इटली

कर्ज के मामले में चौथे नंबर पर इटली आता है. यूरोप का ये खूबसूरत देश भारी कर्ज में डूबा हुआ है. इस देश पर कुल 2.48 ट्रिलियन डॉलर का कर्ज है, जो इस देश की GDP का 135% है.

Singapore calls for poor sanitation to be given the flush | eNCA

सिंगापुर

साउथ ईस्‍ट कंट्री सिंगापुर जहां घूमने के सपने आपने कई बार देखे होंगे. ये देश 1.7 ट्रिलियन डॉलर के कर्ज में डूबा हुआ है. ये कर्ज के मामले में 5वें स्थान पर आता है. ये कर्ज GDP का 126% है.

केप वर्डे

दुनिया में सबसे ज्‍यादा कर्ज लेने वालों की सूची में छठवे स्‍थान पर अफ्रीका का द्वीपीय देश आता है. इस देश का नाम केप वर्डे है. इस देश पर 2.51 बिलियन डॉलर का कर्ज है, जो GDP का 125% है.

पुर्तगाल

यूरोप का एक और देश कर्जदारों की टॉप 10 लिस्‍ट में शामिल है. इस देश का नाम पुर्तगाल है. कर्ज लेने के मामले में ये देश सातवां स्थान रखता है. इस देश पर 254 बिलियन डॉलर का कर्ज है, जो इस देश की जीडीपी का 117% है.

अंगोला

भूटान

भूटान के बारे में तो आप भी जानते ही होंगे. भारत का ये पड़ोसी देश दुनिया में कर्ज लेने के मामले में नौवां स्थान रखता है. इस देश पर 2.33 बिलियन डॉलर का कर्ज है, जो इस देश की GDP का 110% है.

मोजाम्बिक

अफ्रीका का एक और देश कर्ज के मामले में टॉप 10 लिस्‍ट में शामिल है. इस देश का नाम मोजाम्बिक है. इस देश पर 17.21 बिलियन डॉलर का कर्ज है, जो GDP का 109% है.

Related Posts