June 28, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular सफर

सिर्फ 10 हज़ार, इन खूबसूरत स्थानों का मजा ले  

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :

र्मी के मौसम में तापमान बढ़ते ही लोग छुट्टियां मनाने के लिए हिल स्टेशन्स की तरफ भागने लगते हैं। आमतौर पर नैनीताल, भीमताल और शिमला जैसी जगहें काफी पॉपुलर हैं, लेकिन भारत और भी कई हिल स्टेशन्स हैं, जो बेहद खूबसूरत होने के साथ बजट फ्रेंडली भी हैं।

तो अगर आप भी किसी ऑफबीट जगह पर कम खर्चे में घूमना चाह रहे हैं, तो हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसे शहरों के बारे में जहां आपकी ट्रिप 10 हज़ार रुपए के अंदर पूरी हो जाएगी।

ज़ीरो

ज़ीरो अरुणाचल प्रदेश का छोटा सा एक शहर है। अगर आप छुट्टियों के दौरान किसी एकांत जगह की तलाश कर रहे हैं, तो ज़ीरो आपके लिए आदर्श जगह हो सकती है। आप तेज]पुर से बस की मदद से इस जगह तक पहुंच सकते हैं। जबकि खर्चे की बात करें तो यहां कुछ दिन रुकने पर आपको लगभग 5000 रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं।

Top 10 Things To Do In Tawang For An Offbeat Vacation In 2022

तवांग

प्रकृति की गोद में आराम से बैठा यह शहर प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। आप बस के ज़रिए तवांग तक पहुंच सकते हैं, जिसका खर्चा 400 रुपए के आसपास आएगा। यहां 4 दिन रुकने का खर्चा 5000 रुपए से कम ही रहेगा।

खजियार

यह उत्तर भारतीयों के पसंदीदा हिल स्टेशनों में से एक है। पठानकोट से इस शहर पहुंचा जा सकता है। यहां पहुंच कर पहाड़ों के लुभावने दृश्यों का आनंद लें आपको यहां कई किफायती होटेल और स्वादिष्ट भोजन मिल सकता है।

ऊटी

ऊटी की हरियाली आपको यहां बार-बार आने के लिए प्रेरित करेगी। साथ ही, इस जगह के पास घूमने की कई खूबसूरत जगहें हैं और वो भी ज़्यादा पैसे ख़र्च किए बिना आप यहां घूम सकते हैं। यहां आपको बजट होटल से लेकर स्वादिष्ट खाने तक सब कुछ मिल जाएगा।

Matheran: Asia's only automobile-free hill station

माथेरान

यह खूबसूरत हिल स्टेशन मुंबई से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। अगर आप इस जगह पर 5 दिन तर रुकते हैं, तो आपकी वेकेशन आराम से 7000 रुपए से कम में पूरी हो जाएगी।

Related Posts