July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular मनोरंजन

इस शब्द से दिलीप कुमार इतने परेशान हो गए थे कि जाना पड़ता था साइकायट्रिस्ट के पास

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 

बॉलीवुड के अपने जमाने के मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार ट्रेजेडी किंग के नाम से प्रसिद्ध हैं। लेकिन यह बात शायद कम लोगों को ही पता होगी कि ट्रेजेडी शब्द से वे इतने परेशान हो गए थे कि उनको साइकायट्रिस्ट के पास तक जाना पड़ गया था। इसको लेकर राज खोला है मशहूर डायरेक्टर डेविड धवन ने।

डेविड धवन ने एक कार्यक्रम में पत्रकारों से हुई बातचीत के दौरान बताया था कि फिल्म अभिनेता दिलीप कुमार को हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का ट्रेजेडी किंग माना जाता हैl ट्रेजेडी फिल्मों में काम करने के चलते ही उनके ट्रेजेडी किंग कहा जाता है। ऐसी फिल्मों में लगातार काम करने के चलते वह मानसिक रूप से अस्वस्थ रहने लगे थेl इस कारण उन्हें इस बीमारी का इलाज करवाने साइकायट्रिस्ट के पास जाना पड़ा था। इसके बाद डॉक्टर ने दिलीप कुमार को कॉमेडी और लाइट फिल्मों में काम शुरू करने की सलाह दी थी। डॉक्टर की बात मानकर दिलीप कुमार ने एेसा ही किया। वे कॉमेडी और लाइट फिल्में करने लगे थे और इस प्रकार वे ठीक हुए। गौरतलब है कि डेविड धवन दिलीप कुमार के बहुत बड़े प्रशंसक हैंl

Ramesh Sippy on Dilip Kumar: 'He played the tragedy hero the best' | Bollywood - Hindustan Times

बता दें कि, पिछले कुछ महीनों में दिलीप कुमार को दो बार अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। जब पिछली बार उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया था तब उन्हें चेस्ट इन्फेक्शन था। जांच में निमोनिया के लक्षण पाए गए थेl दिलीप कुमार की सेहत को लेकर लगातार उनकी पत्नी सायरा बानो ट्विटर पर अपडेट देती रहती हैं।

दिलीप कुमार अभिनेताओं की उस पीढ़ी से आते हैं जो बंटवारे के बाद पाकिस्तान से भारत आकर बस गए। दिलीप कुमार का जन्म पेशावर में हुआ था। उनके पिता देश के बंटवारे के बाद मुंबई आ गए थे। पिछले साल ही एक लंबे इंतज़ार के बाद दिलीप कुमार की आत्मकथा ‘दिलीप कुमार: सब्स्टंस ऐंड द शैडो’ आई थी।

Related Posts