July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ को एकदम रिफ्रेश कर देता है ‘ब्लू थेरेपी’, जानें इसके बारें में

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
पने कभी ना कभी पानी की हल्की सी हरकत, समुद्र की लहरों की मदमस्त आवाज़, और वहां पर चलती नमकीन सी सुहानी हवा को अपने आप में महसूस तो किया होगा। वॉटर बॉडी वाले नेचुरल इनवॉयरमेंट में वक्त बिताना हमारे हेल्थ के लिए काफी बेनिफिशयल होता हैं, और इस प्रेक्टिस का का एक नाम भी है- “ब्लू थेरेपी, नीले स्थानों के पास बिताया गया समय वास्तव में स्वास्थ्य के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है। ब्लू थेरेपी के लाभ पानी के पास होने, नीले लैंडस्केप के बारें में सोचने से मानसिक सुकून मिलता हैं। कुछ कल्चर में, उदाहरण के लिए, फ्रांस में कलाकार विंसेंट वान गाग के वक्त में, ब्लू मॉर्निग से जुड़ा था। आज, कलर ट्रीटमेंट में, नीला शांत और सुखदायक का रंग है। समुद्र के किनारे, जिस हवा में हम सांस लेते हैं, वो निगेटिव अनायन से चार्ज होती है। माना जाता है कि इन मॉलिक्यूल का सेरोटोनिन के स्तर पर पॉजिटिव इफेक्ट बॉडी पर पड़ता है और इस प्रकार मूड में बदलाव व सुधार होता है। इसके अलावा,हवा शुद्ध होती है, माइक्रो एल्गी की उपस्थिति मन को बेहतर करती है। प्रकृति की आवाज़, जैसे बहते पानी की आवाज़, तनाव को कम करती है। 2021 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, तालाब के किनारे चलने से स्वास्थ्य और मनोदशा में सुधार होता है।
नीले स्थानों से स्वास्थ्य लाभों पर अध्ययन वास्तव में, जो लोग पानी के एक स्पेशल बॉडी (एक किलोमीटर के अंदर) के पास रहते हैं, वे अक्सर बेहतर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में होते हैं। ब्लू हेल्थ प्रोजेक्ट पर काम कर रहे शोधकर्ताओं की फ्रेमवर्क रिपोर्ट के मुताबिक, न्यू साइंटिस्ट प्रकाशन के अनुसार, टीम ने पाया कि जंगलों और पार्कों जैसे हरे भरे स्थानों की तुलना में, वॉटर बॉडीज का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर अधिक प्रभाव पड़ता है।
झील या समुद्र के पास के क्षेत्र में रहने से भी फिजिकल एक्टिविटिज के लिए सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त होती है और सामाजिक संबंध बनते हैं। डिप्रेशन के कारण कई लोग खुद को पहुंचाते हैं नुकसान, इस तरह करें उनकी मदद ब्लू बॉडी एरियाज में अधिक संपन्न लोगों का निवास जबकि वर्तमान में इन क्षेत्रों में अधिक संपन्न लोगों का निवास है, विशेषज्ञ वंचित समुदायों के लिए हाई क्वालिटी वाले नीले स्थान तक पहुंच में सुधार करना चाहते हैं, जबकि जोखिम को कम करते हैं, इस प्रकार स्वास्थ्य और पर्यावरणीय असमानताओं को कम करते हैं।
फिल्म या डॉक्यूमेंट्री देखें उन लोगों के लिए जिनके पास समुद्र के किनारे जाने का समय या साधन नहीं है, समुद्री पर्यावरण के बारे में फिल्म या डॉक्योमेंट्री देखने से भी इस का प्रभाव पड़ेगा।

Related Posts