July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

मच्छर मारने वाली मशीन लगाने से पहले जान तो लीजिये बिल पर क्या है इसका असर

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
मरे में लगी मच्छर मारने वाली मशीन कितनी बिजली की खपत करती है यह आप कैसे पता कर सकते हैं. यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस मशीन का इस्तेमाल कर रहे हैं. हालांकि, ज्यादातर मच्छर भगाने वाली मशीन कम से कम बिजली की खपत को ध्यान में रखकर बनाई जाती हैं. अगर ऐसे देखा जाए तो कोई भी मच्छर मारने वाली मशीन आमतौर पर 5 से 7 वाट की बिजली का इस्तेमाल करती है, जितना कि एक नाइट बल्ब करता है.

हालांकि एलईडी के जमाने में अब नाइट बल्ब आधा वाट तक के भी आते हैं. महीने भर में मच्छर मारने वाली मशीन की बिजली खपत घर के कुल बिजली बिल का एक छोटा सा हिस्सा होती है. कुल मिलाकर कहा जाए तो मच्छर मारने वाली मशीन की बिजली की खपत न्यूनतम है यह मशीन करीब 10 घंटे तक लगातार चलने पर करीब आधी यूनिट बिजली की खपत करती है और इसका आपके पूरे बिजली बिल पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता है.

मच्छर भगाने की मशीन की रिफिल 10 रात तक अपना असर आसानी से दिखा सकती है. मशीन एक हीटर की तरह काम करती है. इसमें लिक्विड होता है लिक्विड में एक रॉड लगी होती जो मशीन और लिक्विड के बीच कनेक्शन बनाती है. मशीन में लगी रॉड गर्म हो जाती है. गर्म होने पर मशीन रिफिल में से लिक्वविड को पूरे कमरे में फैला देती है. इन मशीन से आसानी से मच्छर भाग जाते हैं और हम में से कई लोग पूरी रात इसे अपने कमरे में चलाते हैं.

Related Posts