June 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

इस नायब बिल्डिंग में 9000 कमरे, यूनिवर्सिटी, म्यूजियम और… 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
ऊदी अरब की राजधानी रियाद में दुनिया की सबसे ऊंची इमारत के साथ-साथ अब एक नायाब बिल्डिंग बनाने की भी तैयारी है. इस बिल्डिंग का नाम न्यू मुरब्बा रखा गया है. इस बिल्डिंग में दुनिया भर की लगभग सभी अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी. इसे मुकाब के नाम से भी जाना जाएगा. सऊदी अरब सरकार की तरफ से बदलाव के बाद दिखने वाले शहर का एक प्रमोशनल वीडियो शेयर किया है. ये वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है.

इस वीडियो में दिखाया गया है कि आने वाले टाइम में यहां डाइनिंग, रेसिडेंशियल, रिटेल, एंटरटेनमेंट और हॉस्पीटेलिटी समेत अन्य कई सुविधाएं उपलब्ध होंगी. ये पूरी बिल्डिंग घन के आकार में होगी जिसकी लंबाई चौड़ाई और ऊंचाई 400 मीटर होगी. ये न्यूयॉर्क में मौजूद एम्पायर स्टेट बिल्डिंग से 20 गुना बड़ा होगा.

सऊदी अरब सरकार के प्लान के मुताबिक, इसमें एक म्यूजियम, एक टेक्नोलॉजी और डिजाइन यूनिवर्सिटी, एक बहुउद्देशीय थिएटर और 80 से अधिक मनोरंजन और सांस्कृतिक स्थल शामिल होंगे. इसकी एक झलक वीडियो में देखा जा सकता है.

नए मुरब्बा में 2.5 करोड़ वर्ग किलोमीटर से अधिक का फर्श एरिया, 104,000 आवासीय यूनिट्स, 9,000 होटल के कमरे, 980,000 वर्ग मीटर का रिटेल स्पेस, 1.4 मिलियन वर्ग मीटर का ऑफिस स्पेस, 620,000 वर्ग मीटर का आराम फरमाने के लिए स्पेस और 1.8 मिलियन वर्ग मीटर का कम्युनिटी क्षेत्र होगा.

Related Posts