July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular व्यापार

हैरान रह जायेंगे ट्रेनों का नाम रखने  के पीछे का कारण जान 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
क्या आपने कभी सोचा है कि इन ट्रेनों का नाम किस हिसाब से रखा जाता है… आखिर किसने राजधानी, शताब्दी और दुरंतो एक्सप्रेस का नाम रखा होगा और इसके पीछे क्या कारण हो सकता है. आइए आज हम आपको बताते हैं कि ट्रेनों का नाम कौन रखता है और किस हिसाब से इन ट्रेनों को नाम दिया जाता है.

राजधानी एक्सप्रेस यह भारत की प्रीमियम ट्रेन है. इसे राजधानी दिल्ली के साथ-साथ काफी राजधानियों में चलाया जाता था इसलिए इसका नाम राजधानी एक्सप्रेस पड़ा है. इस ट्रेन में आपको सभी सुविधाएं मिल जाती हैं. इसकी स्पीड 140 किमी प्रति घंटा है और भोजन के साथ ही आराम की सुविधा भी इसमें मिलती है. इसमें आपको सीसीटीवी कैमरे, बेहतर शौचालय, एलईडी लाइट की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है. इस ट्रेन का किराया काफी महंगा होता है और इस ट्रेन में सफर करना हर किसी का सपना होता है, इसलिए इसका नाम राजधानी एक्सप्रेस रखा गया है.

शताब्दी एक्सप्रेस एक चेयर कार है, जिसे कम दूरी तय करने के लिए बनाया गया है ताकि हर छोटी जगह को आसानी से जोड़ा जा सके. इसे 1988 में भारत के पहले प्रधानमंत्री श्री जवाहर लाल नेहरू के 100वें जन्मदिन पर चलाया गया था इसलिए इसका नाम शताब्दी एक्सप्रेस पड़ा.

Related Posts