July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

चौंक जायेंगे कॉर्ड ब्लड स्टोरेज बच्चों के किन बिमारियों को ठीक कर सकता है जान 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
जैसे ही आप अपनी गर्भावस्था के आखिरी महीनों की ओर बढ़ते हैं, आप डिलीवरी और बर्थ के लिए तैयारी करना शुरू कर देते हैं, जैसे कि अपने बैग में क्या पैक करना है। एक बर्थ सब्जेक्ट जो अधिक से अधिक लोगों के राडार पर पॉप अप होना शुरू हो रहा है, वो है गर्भनाल रक्त भंडारण । अगर ये आपके लिए बिल्कुल नया है, तो कोई चिंता नहीं, हम पोस्टमॉर्टम टेक्नोलॉजी और इसके फ्यूचर के यूज में इस बिल्कुल नए इनोवेशन के बारें मे जानकारी प्रदान करते हैं। जो आपके बच्चे को लगभग 70 से अधिक बीमारियों से बचाव करता है। कॉर्ड ब्लड क्या है? इससे पहले कि हम कॉर्ड ब्लड के बारें में बताएं, आइए प्रेगनेंसी की एटॉनॉमी पर एक क्विक रिफ्रेशर करें। आपका बढ़ता हुआ बच्चा आपके यूटर्स में एमनियोटिक थैली के अंदर रहता है।
आपके बच्चे की कॉर्ड उनके नाभि से जुड़ी होती है, और दूसरी तरफ – प्लेसेंटा। प्लेसेंटा का दूसरा भाग फिर गर्भाशय से जुड़ जाता है। प्लेसेंटा वह है जो आपके बच्चे को महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और ऑक्सीजन के साथ-साथ कुछ अन्य महत्वपूर्ण भूमिकाओं की सप्लाई करती है। ये प्रेग्नेंट महिला और इम्ब्रियो दोनों में ब्लड सर्कुलेशन में भी मदद करता है। जन्म के बाद प्लेसेंटा और कॉर्ड में जो खून पाया जाता है, उसे ही कॉर्ड ब्लड कहते हैं। इस कॉर्ड ब्लड में, हेमटोपोइएटिक स्टेम सेल मिलेंगे। ये विशेष स्टेम कोशिकाएं हैं जो अन्य प्रकार की रक्त कोशिकाओं में मेच्योर हो सकती हैं। आप इन कोशिकाओं को सभी उम्र के लोगों के बोन मैरो और रक्त में भी पा सकते हैं। आपको शायद यह अंदाजा होना शुरू हो गया होगा कि लोग कॉर्ड ब्लड स्टोरेज का अभ्यास क्यों करते हैं।
लोग कॉर्ड ब्लड स्टोरेज क्यों करते हैं- कॉर्ड ब्लड आमतौर पर जन्म के बाद नाल और गर्भनाल के साथ छोड़ दिया जाता है। यह एकत्र किया जा सकता है कि क्या किसी का सिजेरियन जन्म हुआ है। आपका प्रोवाइडर आमतौर पर कॉर्ड ब्लड स्टोरेज बैंक से प्रदान की गई किट का यूज करता है और कटे हुए कॉर्ड से ब्लड निकालने के लिए सुई का यूज करता है। इसे स्टोरेज बैंक में भेजे जाने से पहले एक बैग में एकत्र किया जाता है। कॉर्ड ब्लड स्टोरेज, जिसे “कॉर्ड ब्लड बैंकिंग” के रूप में भी जाना जाता है, में कई अविश्वसनीय चिकित्सा प्रगति की संभावना है। जबकि अन्य प्रकार की सेल खुद को दोहरा सकती हैं, वे आम तौर पर उस तक सीमित होती हैं जो वे पहले से जानते हैं।
उदाहरण के लिए, स्किन सेल केवल अधिक स्किन सेल बना सकती हैं। 70 से अधिक प्रकार की बीमारियों के इलाज संभव यही हेमटोपोइएटिक कोशिकाओं को इतना खास बनाता है। पूरे बॉडी में विभिन्न प्रकार की सेल में मेच्योर होने की उनकी क्षमता। हेमटोपोइएटिक की वर्सेटाइल संभावनाओं के लिए धन्यवाद, इन रक्त कोशिकाओं का यूज 70 से अधिक प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए किया जा सकता है।
कॉर्ड ब्लड स्टोरेज के क्या लाभ हैं?
ये कुछ ऐसी बीमारियाँ हैं जिनका इलाज करने के लिए कॉर्ड ब्लड का इस्तेमाल किया जा सकता है: ल्युकेमिया मेटाबॉलिक डिसऑर्डर इम्यून डिसऑर्डर एनिमिया न्यूरोलॉजी डिसऑर्डर क्या गर्भनाल रक्त संग्रहण के जोखिम हैं? नए शोध में रिजनरेटिव मेडिसिन के लिए कॉर्ड ब्लड का यूज करने की संभावनाओं की तलाश की जा रही है, जिसका उद्देश्य रोगी के शरीर की अपनी प्रणाली को ठीक करने की क्षमता को प्रोत्साहित करना है।
रिजनरेटिव मेडिसिन सेरेब्रल पाल्सी और ऑटिज़्म जैसी बीमारियों का इलाज करने में सक्षम हो सकती है। कॉर्ड को काटने के बाद कॉर्ड ब्लड इकट्ठा होने के बाद से बच्चे को कोई अभी तक कोई जोखिम का पता नहीं चला है।

Related Posts