July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular सफर स्वास्थ्य

फन एक्टिविटी के साथ होते हैं अमेजिंग हेल्थ बेनिफिट्स

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :  
ज की भागदौड़ भरी लाइफ हमारे लिए आदर्श नहीं है, खासकर प्रदूषण और खुले स्थान की कमी। अच्छे स्वास्थ्य के लिए आपको प्रकृति के बीच में समय बिताना चाहिए जो शहर में रहने वालों को लिए शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के तनावों से निपटने का एक शानदार तरीका है।
एक फन एक्टिविटी : लंबी पैदल यात्रा एक फन एक्टिविटी की तरह लगती है – क्या आपने इसे आजमाया है? जब आप बाहर जाते हैं और प्रकृति के बीच समय बिताते हैं, तो यह एहसास अलग होता है। न केवल आपके तनाव का स्तर कम होता है, बल्कि आप शांति और आनंद की भावना का भी अनुभव करते हैं। हाइकिंग शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है।
फिटनेस और हेल्थ की चाभी है- वे चीजें करें जिनसे आप प्यार करते हैं। रोजाना सैर करें। हाइकिंग सबसे अद्भुत अनुभवों में से एक हो सकती है और आपको शहर के जीवन की रोजमर्रा की जिंदगी से बाहर निकाल सकती है।
फिजिकल हेल्थ बेनिफिट्स : हाइकिंग हार्ट एक्सरसाइज भी है – इस एक्टिविटी से हार्ट को बहुत फायदा पहुंचता है, और अन्य महत्वपूर्ण चीजों को भी कंट्रोल में रख सकती है। इसके अलावा, इस एक्टिविटी में शामिल होने से आपके पैरों की मांसपेशियां भी बन सकती हैं। ये आपकी कोर की मांसपेशियों को भी मजबूत कर सकता है और संतुलन को बढ़ा सकता है। ये क्वाड्रिसेप्स, ग्लूट्स, हैमस्ट्रिंग और कॉफस्किन को एक्टिव करने में मदद करता है। असमान इलाके के मामले में, छोटी मांसपेशियां काम करती हैं, जिससे स्टेबिलिटी और बैलेंस बढ़ता है।
मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद : तनाव जो स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। मेयो क्लिनिक के अनुसार, तनाव के कारण सिरदर्द, थकान, पेट खराब होना और नींद न आने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। वे इस बारे में बात करते हैं कि डेली नियमित फिजिकल एक्टिविटी तनाव से मदद कर सकती है। इसलिए, हाइकिंग इन सब से दूर होने और अपने दिमाग को आराम देने और अपने लिए या यहां तककि किसी दोस्त के साथ कुछ शांतिपूर्ण समय निकालने का एक सही तरीका है। अपने लिए कुछ समय निकालने में कोई बुराई नहीं है। हाइकिंग आपको सोशल बनाती है हाइकिंग के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि आप किसी मित्र या लव वन्स के साथ यात्रा करते हैं और दुनिया को पीछे छोड़ देते हैं। आप लोगों के एक बड़े समूह के साथ भी जा सकते हैं और उसके चारों ओर एक ईवेंट बना सकते हैं। ग्रुप में शामिल हों, बाहर निकलें और प्रकृति, और उन लोगों के साथ नए दोस्त बनाएं जिनकी आपके समान रुचियां हैं। आपकी बोन डेन्सिटी को बढ़ाता है, इसलिए फॉल्स को कम करता है जैसे-जैसे ऐज बढ़ती जाती हैं, हमारी हड्डियों की डेन्सिटी कमजोर होती जाती है, जिससे हड्डियों के टूटने का खतरा अधिक होता है।
वेबएमडी के एक लेख के अनुसार, हाइकिंग के ग्रेट बेनिफिट्स में से एक ये है कि यह आपके हड्डियों की डेन्सिटी को बढ़ाने में मदद करता है क्योंकि पैदल चलना वजन बढ़ाने वाला व्यायाम है। आपकी दुनिया को नए अनुभवों के लिए खोलता है हाइकिंग आपको कुछ बहुत ही अद्भुत अनुभव प्रदान करने की परमीशन देता है जहां आपको अपने शहर से बहुत दूर की यात्रा नहीं करनी पड़ती है। प्रकृति में बाहर निकलना और नई साइटों और आवाजों का अनुभव करना हमेशा कुछ ऐसा होता है जिसे करने के लिए आप एक्साइटेड रह सकते हैं।

Related Posts