June 28, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक सफर

OMG ! यहां मिले खजाने को गिनने में लग गया 2 साल

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :

नीदरलैंड में एक डच इतिहासकार को 1000 साल पुराना मध्ययुगीन सोने का खजाना मिला है. इस गड़े खजाने में चार सुनहरे कान के पेंडेंट, सोने की पत्ती की दो पट्टियां और 39 चांदी के सिक्के भी शामिल थे. इस बात की जानकारी डच नेशनल म्यूज़ियम ऑफ एंटीक्विटीज ने की है. म्यूज़ियम के डॉयरेक्टर के मुताबिक, देश में हुई इस एतिहासिक खोज के दौरान मिला खजाना यानी स्वर्ण आभूषण अत्यंत दुर्लभ हैं. हालांकि, फिलहाल अभी ये रहस्य बना रहेगा कि इस खजाने को किसलिए और किसके द्वारा दफनाया गया था.

रॉयटर्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक 27 वर्षीय लोरेंजो रुइजर 10 साल की उम्र से खजाने की खोज किया करते थे. उन्होंने साल 2021 में मेटल डिटेक्टर का इस्तेमाल करके नीदरलैंड के छोटे से शहर हुगवुड में सोने के खजाने की खोज की थी. रुइजर ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि मेरे लिए इतनी कीमती चीज की खोज करना बहुत खास बात थी. मैं हकीकत में इसके बारे में बता नहीं सकता. मैंने इससे पहले कभी भी इस तरह की खोज की उम्मीद नहीं की थी. वहीं मेरे लिए इस बात को दो साल तक छुपाए रखना भी काफी मुश्किल था. फिर भी मैं चुप रहा क्योंकि इन प्राचीन वस्तुओं यानी खजाने में मिली चीजों के सही रखरखाव जैसे उनकी सफाई, जांच और हिस्ट्री का पता लगाने के लिए नेशनल म्यूजियम की टीम को कुछ समय की जरूरत थी.

जांच में यह पाया है कि सबसे कम उम्र का सिक्का लगभग 1250 के आसपास का हो सकता है. जिससे पता चलता है कि खजाने को उसी दौर में छिपाया गया होगा. वहीं म्यूजियम की प्रेस रिलीज में लिखा है कि नीदरलैंड के लिए हाई मिडिल एज के गोल्ड ज्वैलरी बहुत ही ज्यादा दुर्लभ हैं.

Related Posts