July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म स्वास्थ्य

बच्‍चे को होमवर्क देकर लग जाते है टीवी में तो सावधान!

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

क्या आप अपने बच्चों को होमवर्क देने के बाद अपना पसंदीदा टेलीविजन शो देखते हैं? यदि ऐसा है तो आप अनजाने में ही अपने बच्चे की सीखने की क्षमता और भविष्य को प्रभावित कर रहे हैं. शोधकर्ताओं ने यह पाया है कि बच्चों की पढ़ाई के दौरान कमरे में टेलीविजन चलने पर वह पढ़ाई की जगह उस पर ध्यान देते हैं. इससे खेलने और सीखने से उनका ध्यान भटक सकता है.

अमेरिका की युनिवर्सिटी ऑफ आयोवा की एसिस्‍टेंट प्रोफेसर देबोराह लाइनबार्जर ने कहा, ‘कार्यक्रम को पूरा देख लें और इसकी समाप्ति के बाद टेलीविजन बंद कर दें.’ इस अध्ययन में यह भी पाया गया है कि गैर-शैक्षणिक कार्यक्रम बच्चों के ज्ञान संबंधी विकास पर नकारात्मक असर डालते हैं.

लाइनबार्जर ने कहा, ‘बच्चे वह सबकुछ सीखते हैं जो आप उनके सामने पेश करते हैं. इसलिए आपको यह सोचना होगा कि किस तरह के संदेश, किस तरह की चीजें आप उन्हें सिखाना चाहते हैं? यह अध्ययन 1,150 परिवारों के बीच सर्वेक्षण के बाद सामने आया है, जिनमें बच्चों की उम्र दो से आठ साल के बीच थी.

शोधकर्ताओं ने परिवार के आकार, परवरिश के तरीके, मीडिया के इस्तेमाल और बच्चों के भविष्य को प्रभावित करने वाली वजहों का अध्ययन किया. शोधकर्ताओं की टीम ने बच्चों के सामने पेश की जाने वाली विषय वस्तु और उनके सीखने व विकास के पहलू के बीच एक संबंध पाया. यह शोध ‘जर्नल ऑफ डेवलपमेंट एंड बिहेवियोरल पेडियाट्रिक्स’ में प्रकाशित हुआ है.

Related Posts