September 21, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

यहां करंट के लपेट में लाखों लोग, 24.1% की बढ़ोतरी

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
बिहार में बिजली उपभोक्ताओं को गहरा झटका लगा है. अब बिहार में लोगों को बिजली के लिए अधिक पैसे देने पड़ेंगे. जी हां! राज्य में अब बिजली महंगी होने जा रही है. दरअसल विद्युत विनियामक आयोग (रेगुलेटरी कमीशन) ने बिहार में बिजली दर में भारी बढ़ोतरी की घोषणा की है. पटना में आज विद्युत विनियामक आयोग के चेयरमैन शिशिर सिन्हा ने शुल्क में बढ़ोतरी की घोषणा की. मिली जानकारी के अनुसार आयोग ने बिजली की दरों में 24.10 प्रतिशत बढ़ोतरी की घोषणा की है.

ऐसे में अब विद्युत उपभोक्ताओं को सवा गुना ज्यादा खर्च करना पड़ेगा. इसके साथ ही विद्युत विनियामक आयोग ने बिजली बिल फिक्स्ड चार्ज में भी दोगुना से ज्यादा बढ़ोतरी का फैसला सुनाया है. बिजली कंपनियों ने विद्युत विनियामक आयोग से 53.62 फीसदी बढ़ोतरी की मांग की थी. बिजली देने की नई  घोषणा करते हुए बिहार विद्युत नियामक आयोग के चेयरमैन ने बताया कि प्रति यूनिट बिजली का दर सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी के आधार पर तय किया जाएगा.

बिजली दर में जो बढ़ोतरी की गई है वह सभी कैटेगरी के लिए एक साथ लागू होगी. विद्युत नियामक आयोग ने प्रति यूनिट बिजली दरों में बढ़ोतरी के साथी बिहार में इलेक्ट्रिसिटी बिल पर फिक्स्ड चार्ज में भी बढ़ोतरी का फैसला सुनाया है. वहीं बिजली की दरों में 24.10 प्रतिशत बढ़ोतरी की गई है. ऐसे में बिहार में बिजली करीब 2 रुपये प्रति यूनिट महंगा हो सकता है.

Related Posts