July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

सालों पुरानी मांग को मान रेलवे ने ट्रेनों से हटाया हरी झंडी दिखाने वाले Guard

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
गर आप आमतौर पर ट्रेन से सफर करते हैं तो रेलवे बोर्ड की तरफ से लागू क‍िया गया नया न‍ियम आपको जानना जरूरी है. रेलवे मि‍न‍िस्‍ट्री के न‍ियम के तहत अब ट्रेनों में गार्ड नहीं होंगे. जी हां, ताजा अपडेट के अनुसार रेलवे ने गार्ड का पदनाम बदलने का फैसला क‍िया है. अब से ट्रेन के गार्ड को गुड्स ट्रेन मैनेजर कहा जाएगा. आपको बता दें प‍िछले द‍िनों कर्मचारियों की सालों पुरानी मांग को पूरा करते हुए रेलवे ने गार्ड का पदनाम बदलने का फैसला क‍िया था. अब ट्रेन के गार्ड को ट्रेन मैनेजर कहा जाएगा.

रेलवे की तरफ से इस बारे में सभी जोन के जनरल मैनेजर को पहले ही ल‍िख‍ित में सूचना दी जा चुकी है. इस बदलाव को रेलवे की तरफ से लागू भी क‍िया जा चुका है. रेलवे कर्मचार‍ियों की तरफ से पदनाम को बदलने की लंबे समय से मांग की जा रही थी. रेलवे के ऑफ‍िश‍ियल ट्व‍िटर हैंडल पर इस बारे में जानकारी दी गई थी. कर्मचार‍ियों की तरफ से प‍िछले करीब 18 साल से गार्ड का पदनाम बदलने की मांग की जा रही थी. पदनाम को बदलने की की जा रही मांग के पीछे उनका तर्क था क‍ि गार्ड का काम केवल सिग्नल के लिए झंडी और टार्च दिखाना ही नहीं है. इसके अलावा भी गार्ड की ई ज‍िम्‍मेदार‍ियां होती हैं.

रेलवे की तरफ से गार्ड का पदनाम तो बदल गया है. लेक‍िन गार्ड की जिम्मेदारियों में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं क‍िया गया है. ट्रेन में यात्रियों की जरूरत पूरा करने के अलावा पार्सल सामग्री का निष्पादन, यात्री सुरक्षा और ट्रेन की देख-रेख की ज‍िम्‍मेदारी भी गार्ड पर ही होगी. इसल‍िए पदनाम बदलने की मांग को रेलवे ने मान ल‍िया.

Related Posts