July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक धर्म

यहां मेंढकों को सड़क पार कराने के लिए रोक दिया जाता है ट्रैफिक, बचाने पूरी शहर खोद दी जाती है

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

ले ही आपको हमारी बात सुनने में अबीज लगे लेकिन यह बात पूरी तरह से सच है. दरअसल यहां गर्मियों के मौसम में ऐसा क्यों होता है, इसकी वजह जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

यहां पर बात जर्मनी की पूर्व राजधानी बॉन में गर्मियों में लोग मेंढकों को सड़क पार करवाते हैं. गर्मी बढ़ने पर मेंढक सर्दी के लिए अपनी ठिकाना तलाशने के लिए बाहर निकलते हैं, लेकिन इस दौरान सड़कों पर चल रही तेज गाड़ियों के नीचे आने से वे मर जाते हैं. ऐसे में जर्मनी की कई स्वयंसेवी संस्थाओं ने मेंढकों को बचाने की मुहिम चलाई है.

dw.com में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक वाइल्ड लाइफ कन्जर्वेशन जैसी संस्थाएं मेंढकों के गाड़ियों के नीचे कुचलकर मर जाने से परेशान थीं. इसी को देखते हुए सैकड़ों वालंटियर्स ने मेंढकों का बचाने की मुहिम चलाई. अब कई संस्थाएं और NGO मेंढकों को सड़क पार करवाने के लिए काम कर रहे हैं.

मेंढकों की जान बचाने के लिए कई तरीके आजमाए जाते हैं. यहां मेंढकों की जान बचाने के लिए सड़क के नीचे सुंरग बनाई गई है, जिससे मेंढक आसानी से सड़क पार कर सकें. इसके अलावा मेंढकों को बचाने के लिए पूरे शहर में 800 फेसिंग बनाई गई हैं, जिससे सड़कों पर चलती गाड़ियों से मेंढकों की सुरक्षा होती है.

Related Posts