May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

गंगा चीरते हुए कोलकाता से हावड़ा पहुंची मेट्रो, रचा इतिहास 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 

भारत में पहली बार अंडर वाटर ट्रेन चली है. यह ट्रेन बुधवार (12 अप्रैल 2023) को पश्चिम बंगाल में हुगली नदी के नीचे से होकर कोलकाता से हावड़ा पहुंची. मेट्रो रेल के जीएम पी उदय कुमार रेड्डी ने इस ट्रेन में महाकरन से हावड़ा मैदान के बीच सफर किया. ट्रेन ने दिन में 11.55 बजे हुगली नदी को पार किया. हावड़ा पहुंचने पर ट्रेन की पूजा की गई.

कोलकाता में जिस अंडरवाटर मेट्रो ट्रेन का परीक्षण किया गया है, वह हुगली नदी के पूर्वी तट पर एस्प्लेनेड और पश्चिमी तट पर हावड़ा मैदान को जोड़ती है. हावड़ा मेट्रो स्टेशन जमीन से 33 मीटर नीचे है और यह देश का सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन है.

हुगली नदी के नीचे 520 मीटर की जुड़वां सुरंग में बना यह अंडरवाटर ट्रेन का ट्रैक 4.8 किलोमीटर लंबा है. इस मेट्रो की सुरंग को बनाने में करीब 120 करोड़ रुपए का खर्च आया है. इस पर बीते एक साल से काम चल रहा था. कोलकाता मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (्यरूक्रष्ट ) सियालदह से एस्प्लेनेड के बीच 2.5 किलोमीटर के ट्रैक का काम पूरा होने का इंतजार कर रहा है, इसके बाद ही इस पर रेगुलर ट्रेन शुरू की जाएगी.

कोलकाता मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (केएमआरसी) के अधिकारियों ने जानकारी दी है कि मेट्रो रेल के साल्ट लेक डिपो से एस्प्लेनेड तक एस्प्लेनेड और सियालदह के बीच ईस्ट बॉन्ड टनल के माध्यम से 2 ट्रेनें ट्रायल पर चलेंगी, जिनमें फिलहाल 6 कोच होंगे. रेड्डी ने कहा कि अगले कुछ महीनों तक ट्रायल किया जाएगा.

Related Posts