July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

पाक ने कर दी ऐसी गलती कि भड़का दोस्त चीन, दोस्ती टूटी ही समझो 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :

पाकिस्तान इस समय अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है और इस समय कोई भी उसकी मदद के लिए आगे नहीं आ रहा है. लेकिन, इस बीच पाकिस्तान ने ऐसा कदम उठाया है, जिसे उसका सदाबहार दोस्त चीन नाराज हो जाएगा और दोनों की दोस्ती में दरार आना तय माना जा रहा है. दरअसल, पाकिस्तान ने चीन के बिजनेस को बंद करने का फैसला लिया है, क्योंकि चीनी नागरिक आतंकवादी हमलों को रोकने के लिए संघर्ष करते हैं.

कराची पुलिस ने शहर में चीनी नागरिकों द्वारा चलाए जा रहे कुछ व्यवसायों को अस्थायी रूप से बंद करने का फैसला लिया है. इस फैसले से चीन और पाकिस्तान के बीच खटास पैदा हो सकता है. बता दें कि हाल ही में पाकिस्तान में ‘बिगड़ती सुरक्षा स्थिति’ की वजह से चीनी नागरिकों को सतर्क रहने की सलाह देने के कुछ दिनों बाद चीन ने इस्लामाबाद में अपने दूतावास के कांसुलर सेक्शन को अस्थायी रूप से बंद कर दिया था.

निक्केई एशिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसा लग रहा है कि चीन की कई अनुरोधों और चेतावनियों के बावजूद पाकिस्तानी अधिकारियों ने पाकिस्तान में रहने वाले चीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए एक उदासीन रवैया दिखाया है. वहीं कुछ रिपोर्टों में दावा किया गया है कि पाकिस्तान अप्रत्यक्ष रूप से चीन पर दबाव डाल रहा है, ताकि चीन कर्ज माफ कर दे या डिफॉल्ट होने से बचने के लिए समय सीमा बढ़ा दे.

पाकिस्तान में एक्टिव आतंकवादी समूह चीनी नागरिकों और चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे से जुड़ी परियोजनाओं को लगातार निशाना बना रहे हैं.

Related Posts