July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म व्यापार

हवाई जहाज में कहाँ बैठना सबसे सुरक्षित?

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

कसर फ्लाइट में बैठते वक्त लोग अपनी मनपसंद सीट को बुक करने की पूरी कोशिश करते हैं। ज्यादातर लोगों को विंडो सीट बेहद पसंद होती है, तो कई लोग लेगरूम या फिर वॉशरूम के सबसे पास वाली सीट को प्रेफर करते हैं। बहुत ज्यादा सफर करने वाले लोगों को अकसर गेट के पास वाली सीट ही पसंद आती है ताकि जल्दी से बाहर निकला जा सके। फ्लाइट बुक करवाते हुए अपने कंफर्ट के हिसाब की सीट तो आप हमेशा ही चुनते हैं।

लेकिन क्या आपने कभी सबसे सुरक्षित सीट के बारे में सोचा है? आज हम आपको फ्लाइट में सबसे सुरक्षित सीट के बारे में बताने वाले हैं। जिसके बारे में जानने के बाद आप भी कंफर्ट से पहले सेफ्टी के बारे में सोचना शुरू कर देंगे। सबसे पहले बताते चलें कि हवाई यात्रा पूरी तरह से सुरक्षित होती हैं। साल 2022 में दुनियाभर में कुल 7 करोड़ उड़ानें थीं, जिनमें अगर मौत के आंकड़ों की बात करें, तो ये सिर्फ 174 था। यूएस नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल द्वारा जनगणना के आंकड़ों के विश्लेषण के अनुसार, एक कार में 102 में 1 मौत की तुलना हवाई जहाज यात्रा में 205552 में लगभग 1 ही है। लेकिन फिर भी हवाई हादसों की खबरें अखबार के पहले पन्ने पर ही होती हैं।

ये होती है सबसे सुरक्षित सीट अब बात करते हैं विमान की सुरक्षित सीट की। फ्लाइट में शायद ही कोई पीछे की तरफ बीच वाली सीट बुक करता होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये सीटें ही फ्लाइट में सबसे सुरक्षित सीटें होती हैं। ये बात रिसर्च में सामने आई है। बीच की सीटें खिड़की या फिर गलियारे की सीटों की तुलना में ज्यादा सेफ होती हैं। हर तरफ सिर्फ लोगों की भीड़ ही होती है। हालांकि, दुर्घटना होने की स्थिति में इसका प्रकार भी लोगों के बचने की संभावना को निर्धारित करेगा।

केबिन क्रू दिलाते हैं सेफ्टी की याद अकसर केबिन क्रू हमें सीट बेल्ट बांधे रखने की याद दिलाते रहते हैं। क्योंकि हवा में कभी भी ऊंचाई का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में मौसम संबंधी घटनाएं भी यात्रियों और विमान को नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसे में यात्रियों को हमेशा ही सेफ्टी इंस्ट्रक्शन्स फॉलो करने की सलाह दी जाती है ताकि कोई भी आपात स्थिति आने पर इसका खुद से सामना किया जा सके।

सबसे सेफ होती है फ्लाइट की यात्रा पीछे की बीच वाली सीट की बात करें, तो ये रो ज्यादा सेफ मानी जाती है। फ्रंट सीट पर बैठना कुछ खतरों से भरा हो सकता है। स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि आगे पंखे होते हैं और 1985 से 2020 के बीच हादसों और मौतों को देखते हुए FAA की रिपोर्ट के मुताबिक बैठने की सबसे खराब जगह प्लेन के बीच में ही है। वहीं फ्लाइट के सफर की बात करें, तो इसे सबसे सेफ माना जाता है।

Related Posts