June 30, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular सफर

करीब से करना चाहते हैं प्रकृति का अनुभव, तो इस  5 प्लेसेस से बेहतर कुछ नहीं 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

हिन्दुस्तान का दिल कहे जाने वाले मध्य प्रदेश की बात ही कुछ अलग है। यहां धार्मिक स्थलों के साथ ही कई सारे एतिहासिक स्थल भी मौजूद हैं। मध्य प्रदेश में ऐसे कई सारे पर्यटन स्थल मौजूद हैं, जिन्हें देखने देश-दुनिया से कई सारे पर्यटक यहां पहुंचते हैं। एमपी में यूं तो कई सारी मशहूर जगह हैं, लेकिन अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं, तो जहां के शहर जबलपुर में आपको ऐसी कई जगह घूमने को मिलेंगी,जहां आप प्राकृतिक खूबसूरती का लुत्फ उठा सकते हैं। अगर आप अभी तक जबलपुर की इन खूबसूरत जगहों से अनजान हैं, तो आज हम आपको बताते हैं, यहां के कुछ मशहूर पर्यटन स्थलों के बारे में-

Marble Rocks At Bhedaghat, Jabalpur: How To Reach, Best Time & Tips

भेड़ाघाट मार्बल रॉक

अगर आप प्रकृति प्रेमी और बेहद करीब से इसका अनुभव करना चाहते हैं, तो भेड़ाघाट मार्बल रॉक आपके लिए एक बढ़िया डेस्टिनेशन साबित होगा। जबलपुर से महज 25 किमी दूर स्थित यह जगह संगमरमर की ऊंची चट्टानों से घिरी हुई हैं। आप यहां सन राइज और सनसेट का अद्भुत नजारा भी देख सकते हैं। साथ ही आप यहां बोटिंग का का भी आनंद उठा सकते हैं।

Kanha National Park (Mandla) - All You Need to Know BEFORE You Go

कान्हा नेशनल पार्क

प्रकृति प्रेमी होने के साथ ही अगर आप एडवेंचर के भी शौकीन हैं, तो एक बार कान्हा नेशनल पार्क जरूर जाएं। यह उद्यान हमेशा ही पर्यटकों के बीच आकर्षण का केन्द्र रहा है। आप यहां बंगाल टाइगर, तेंदुआ, काले भालू, हाथी सहित कई प्रजातियों के पक्षियों और जानवरों को देख पाएंगे। इसके अलावा आप यहां जंगल सफारी का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

Temples which inspired design of Indian Parliament: Madhya Pradesh's Chausath  Yogini Mandir | The Financial Express

चौंसठ योगिनी मंदिर

प्राकृतिक स्थलों के अलावा अगर आप जबलपुर में धार्मिक जगहों का आनंद उठाना चाहते हैं, तो यहां के मशहूर चौंसठ योगिनी मंदिर जा सकते हैं। इस मंदिर को 10वीं शताब्दी में कालाचुरियों द्वारा बनाया गया है। इस मंदिर में देवी दुर्गा की 64 प्रतिमाएं मौजूद हैं। इतना ही नहीं इसे तांत्रिकों का विश्वविद्यालय भी कहा जाता है। मुख्य रूप से भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित इस मंदिर की अद्भुत नक्काशी आपका दिल जीत लेगी।

धुआंधार वॉटरफॉल

जबलपुर में अगर आप प्रकृित का अद्भुत नजारा देखना चाहते हैं, तो यहां मौजूद धुआंधार वॉटरफॉल जा सकते हैं। शहर से महज 30 किलोमीटर दूर स्थित इस वॉटरफॉल को स्मोक कैस्केड भी कहा जाता है। यहां नर्मदा नदी की करीब 98 फीट की ऊंचाई से गिरती है। इस दौरान यहां नजर आने वाला धुआं आपको धरती पर जन्नत का अहसास कराता है। आप यहां केबल कार जैसे एडवेंचर्स का भी आनंद ले सकते हैं।

Balancing Rock Jabalpur | Balancing Rock timings, photos, address

बैलेंसिंग रॉक

जबलपुर की अनोखी जगहों में से एक बैलेंसिंग रॉक को देखने के लिए दूर-दूर से लोग यहां आते हैं। शहर से सिर्फ 6 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद इस स्थान पर एक चट्टान पर दो पत्थरों का बेहतरीन संतुलन देखने को मिलता है। खास बात यह है कि यहां 6.5 रिक्टर भूकंप आने के बाद भी इन पत्थरों का संतुलन अब भी बरकरार है।

Related Posts